झारखंड

jharkhand

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड के मौसम में बदलाव, 1 जुलाई तक अच्छे मानसून का आगमन

By

Published : Jun 28, 2022, 10:37 AM IST

Updated : Jun 28, 2022, 10:49 AM IST

झारखंड में मानसून (Monsoon in Jharkhand) वीक चल रहा है, जिससे कई जिलों में बारिश में कमी हुई है. लेकिन आज से राज्य के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और बारिश में बढ़ोतरी होगी.

Jharkhand Weather Forecast
Jharkhand Weather Forecast

रांची:झारखंड में मानसून प्रवेश करने के बाद कमजोर हो गया है. अगर बात करें पिछले चार-पांच दिनों की तो मानसून की बारिश में काफी कमी देखने को मिली है. मानसून के कमजोर पड़ने के कारण रांची समेत कई जिलों में बारिश में कमी हुई है. हालांकि कई स्थान में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश हुई है. मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद की मानें तो आज से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

इसे भी पढ़ें:झारखंड में मानसून में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान, कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को दी खेतों में मेड़बंदी सलाह

पूर्वी और पश्चिम ट्रफ का दिखेगा असर:मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि झारखंड में मानसून अभी वीक चल रहा है. इसलिए पिछले चार पांच दिनों में बारिश में कमी देखी गई. उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में पूर्वी और पश्चिम ट्रफ, निम्न दबाव का क्षेत्र है, उसके सक्रिय होने से उत्तर भारत, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी वाली हवाओं के असर से आज (28 जून) से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. आज रांची के उत्तरी इलाकों में कुछ-कुछ जगह पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिल सकती है. उन्होंने बताया कि 29, 30 जून से 01 जुलाई तक राज्य में मानसून का आगमन ठीक से देखने को मिलेगा.

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद
Last Updated : Jun 28, 2022, 10:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details