झारखंड

jharkhand

झारखंड में पिछले 24 घंटे में मानसून रहा सक्रिय, 27 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी

By

Published : Aug 27, 2020, 6:44 PM IST

पिछले 24 घंटे में झारखंड में मानसून सक्रिय रहा. इसके तहत 28 और 29 अगस्त को हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जाएगी. वहीं 29 अगस्त को झारखंड में थोड़ी बारिश की कमी देखी जाएगी.

jharkhand-weather-condition
झारखंड मानसून

रांची: झारखंड में पिछले 24 घंटे में मानसून सक्रिय रहा है. लगभग सभी जिलों में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है. वहीं कई जिलों में भारी बारिश भी रिकॉर्ड की गई है. भारी बारिश रिकॉर्ड सबसे ज्यादा तोरपा खूंटी में 79.2 mm हुई, वह पिछले 24 घंटों में अधिकतम सामान्य से कम रहा. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहा. 1 जून से 27 अगस्त तक झारखंड में वास्तविक वर्षा 743.7 रिकॉर्ड की गई है, जबकि इस अवधि की सामान्य वर्षा 778.5mm है, यानी अभी झारखंड में 6 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

देखें पूरी खबर.
इन जिलों में हुई कम बारिशवहीं पलामू, लातेहार, रामगढ़ और पूर्वी सिंहभूम 4 जिले हैं जहां पर अत्यधिक बारिश हुई है. वहीं 13 जिले हैं जहां सामान्य बारिश हुई है. वहीं 7 जिले हैं जहां सामान्य से भी कम बारिश हुई है, जिसमें देवघर, पाकुड़, साहिबगंज, गोड्डा, खूंटी गुमला,चतरा जिला शामिल है.मध्यम दर्जे की बारिश की जाएगी रिकॉर्डमौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया की बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ था, जो आज झारखंड के दक्षिण पश्चिमी झारखंड में बना हुआ है. अगले 48 घंटे में झारखंड के और भी पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ेगा, जिसका झारखंड में असर कम हो जाएगा. वहीं मौसम के अगले 5 दिनों के पूर्व अनुमान के अनुसार 27, 28 अगस्त को झारखंड के सभी जिलों में कल के मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जाएगी. इसे भी पढ़ें-झारखंड में पिछले 24 घंटे में मानसून रहा सक्रिय, 29-30 अगस्त को कहीं हल्की और तेज बारिश की संभावना


28 और 29 अगस्त को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जाएगी. वहीं 29 अगस्त को झारखंड में थोड़ी बारिश की कमी देखी जाएगी. कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जाएगी. 30, 31 अगस्त को और भी कम बारिश में देखी जाएगी. एकाद जगह में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जाएगी.

मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी
मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम चेतावनी के अनुसार बताया गया कि 27 अगस्त को दक्षिणी और पश्चिमी जिलों में भारी से भारी बारिश रिकॉर्ड की जाएगी. वहीं 28 अगस्त को किसी भी प्रकार की चेतावनी नहीं जारी की गई है. 29, 30, 31 वहीं मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार झारखंड के कई जगह में वज्रपात की भी संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details