झारखंड

jharkhand

Top10 @11AM: जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Aug 26, 2021, 10:59 AM IST

Updated : Aug 26, 2021, 12:11 PM IST

झारखंड की बड़ी 10 खबरें..सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिशों को केंद्र की मंजूरी, CIC को लेकर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का कैसे पालन करेगी झारखंड सरकार? क्या है राज्य सूचना आयोग की स्थिति, पढ़ें रिपोर्ट, अफगानिस्तान संकट पर सर्वदलीय बैठक, सरकार देगी जानकारी, काम का बोझ या मेहरबानी: कम अधिकारियों के चलते विकास कार्यों पर पड़ रहा असर, कुछ को मलाईदार पद देने पर उठ रहे सवाल, पुलिस देखकर भागा ट्रक ड्राइवर और खलासी, वाहन की हुई चेकिंग तो दंग रह गए अधिकारी, ऐसी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ें Top@11AM

टॉप -11
top11

  • सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिशों को केंद्र की मंजूरी

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम (Supreme Court Collegium) की सिफारिशों को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. जस्टिस बी वी नागरत्ना, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस बेला त्रिवेदी के सुप्रीम कोर्ट आने के बाद यहां पहले से कार्यरत जस्टिस इंदिरा बनर्जी सहित चार महिला जज होंगी. इनमें से जस्टिस नागरत्ना 2027 में देश की पहली सीजेआई हो सकती हैं.

  • CIC को लेकर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का कैसे पालन करेगी झारखंड सरकार? क्या है राज्य सूचना आयोग की स्थिति, पढ़ें रिपोर्ट

झारखंड में नवंबर 2019 से मुख्य सूचना आयुक्त का पद खाली है. सुप्रीम कोर्ट की ओर से लगातार नियुक्ति के लिए निर्देश दिए जाते रहे हैं. 18 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को तीन हफ्ते के अंदर नियुक्ति के लिए जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है. झारखंड राज्य सूचना आयोग की क्या है स्थिति और क्या हैं संभावनाएं?

  • अफगानिस्तान संकट पर सर्वदलीय बैठक, सरकार देगी जानकारी

केंद्र सरकार विभिन्न राजनीतिक दलों के संसदीय नेताओं को युद्धग्रस्त अफगानिस्तान के घटनाक्रम से अवगत कराएगी. इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया है. इस संबंध में कल पूर्वाह्न 11 बजे संसद के एनेक्सी में बैठक होगी. पढ़िए पूरी खबर..

  • झारखंड प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष बनाए गए राजेश ठाकुर, कार्यकारी अध्यक्ष का भी बदला चेहरा

राजेश ठाकुर (Rajesh Thakur) को झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Jharkhand Pradesh Congress Committee) का अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं चार लोगों को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. जिसमें गीता कोड़ा, बंधु तिर्की, जलेश्वर महतो और शहजादा अनवर का नाम शामिल हैं. झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर पार्टी में लगातार घमासान मचा हुआ था. ईटीवी भारत ने हाल ही में खबर चलाई थी कि कभी भी प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष का चेहरा बदल सकता है. आखिरकार ईटीवी भारत की खबर पर मुहर लग गई है.

  • काम का बोझ या मेहरबानी: कम अधिकारियों के चलते विकास कार्यों पर पड़ रहा असर, कुछ को मलाईदार पद देने पर उठ रहे सवाल

झारखंड में कम अधिकारियों के चलते विकास कार्यों पर असर पड़ रहा है. वहीं, कुछ अधिकारियों को मलाईदार पद देने पर विपक्ष सवाल खड़े कर रहा है. मंत्री का कहना है कि रिक्तियां जल्द भरी जाएंगी.

  • मंदिरों के गांव 'मलूटी' के बारे में दुनिया को बताने वाले गोपाल दास नहीं रहे, लोगों में शोक

मंदिरों के गांव मलूटी के बारे में पूरी दुनिया को जानकारी देने वाले गोपाल दास मुखर्जी नहीं रहे. बुधवार को उनका निधन हुआ. उनके निधन से लोगों में शोक है.

  • खिलाड़ियों के सपनों पर जर्जर स्टेडियम ने लगाया ब्रेक, जानवरों का चारागाह बना मल्टीपरपस बिल्डिंग

झारखंड में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. राज्य के कई खिलाड़ियों ने देश और दुनिया में नाम रोशन किया है, लेकिन राज्य के कुछ जिलों में आज भी खिलाड़ियों को बेहतर सुविधा नहीं मिल पा रही है. जिससे उनकी प्रतिभा दम तोड़ रही है. पाकुड़ में इंडोर गेम (Indoor games) को बढ़ावा देन के लिए मल्टीपरपस बिल्डिंग (Multipurpose building) का निर्माण कराया गया जो आज जर्जर स्थिति में है. स्टेडियम में ग्रामीण मवेशी बांध रहे हैं.

  • पुलिस देखकर भागा ट्रक ड्राइवर और खलासी, वाहन की हुई चेकिंग तो दंग रह गए अधिकारी

झारखंड से शराब खासकर नकली शराब को बिहार खपाने का खेल लगातार चल रहा है. आज भी गिरिडीह, धनबाद और बोकारो के कई धंधेबाज इस अवैध कारोबार में लगे हुए हैं. गिरिडीह पुलिस ने ऐसे ही धंधेबाजों के मंसूबे पर पानी फेरते हुए शराब से भरी एक भारी मालवाहक को जब्त किया है.

  • बैंक्वेट हॉल सील करने के आदेश के खिलाफ सुनवाई, हाई कोर्ट ने पूछा- होल्डिंग नंबर कैसे जारी कर दिया

रांची के बैंक्वेट हॉल सील करने के आदेश के खिलाफ झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई हुई. इसमें हाई कोर्ट ने नगर निगम से कड़े सवाल पूछे-अदालत ने निगम से इन बैंक्वेट हॉल के लिए होल्डिंग नंबर जारी करने का कारण पूछा है. वहीं साहिबगंज के चर्चित रूपा तिर्की मौत मामले में सीबीआई जांच वाली याचिकाओं की सुनवाई जस्टिस एसके द्विवेदी की हो कोर्ट में होगी. चीफ जस्टिस के निर्णय के बाद अटकलों के बादल छंट गए हैं.

  • VIDEO में देखें धनबाद के युवक की कैसे हुई गुजरात में निर्मम हत्या, परिजनों को शव का इंतजार

धनबाद के युवक की गुजरात के भुज में हत्या कर दी गई. कई साल से जोड़ापोखर थाना (Joopokhar Police Station) क्षेत्र के बरारी के रहने वाले जमरुद्दीन मंसूरी के 28 वर्षीय बेटे कोनेन हुसैन वहां रहकर मजदूरी करता था. अपराधियों ने कोनेन की हत्या चाकू से गोदकर की है. पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है.

Last Updated : Aug 26, 2021, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details