झारखंड

jharkhand

Top10@3PM: झारखंड की 10 बड़ी खबरों के साथ जानिए क्या है सम्मेद शिखर से जुड़ा पूरा विवाद

By

Published : Jan 3, 2023, 3:01 PM IST

जानिए क्या है सम्मेद शिखर से जुड़ा पूरा विवाद, जिसके लिए जैन मुनि सुज्ञेय सागर ने त्यागे प्राण, जैन मुनि सुज्ञेयसागर महाराज ने त्यागे प्राण, झारखंड के सम्मेद शिखर को टूरिस्ट प्लेस बनाने के खिलाफ थे, पूजा सिंघल को सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत, नहीं जा सकेंगी दिल्ली NCR से बाहर, गिरिडीह के सम्मेद शिखरजी के लिए जयपुर में समाधि, पर्यटन मंत्री बोले- जैन समाज की आस्था का रखा जाएगा ख्याल, कंझावला मामले में बड़ा खुलासा, हादसे के वक्त एक और युवती भी स्कूटी पर थी सवार...ऐसी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ें Top10@3PM.

Jharkhand news
Concept Image

  • जानिए क्या है सम्मेद शिखर से जुड़ा पूरा विवाद, जिसके लिए जैन मुनि सुज्ञेय सागर ने त्यागे प्राण

सम्मेद शिखर को लेकर जैन समाज की नाराजगी बढ़ती जा रही है. मंगलवार को सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के खिलाफ अनशन पर बैठे जैन मुनि सुज्ञेय सागर ने अपने प्राण त्याग दिए हैं (Jain monk Sugyeya Sagar sacrificed his life). वे जयपुर के सांगानेर में 25 दिसंबर से अनशन पर थे. भगवान महावीर का सबसे प्रसिद्ध मंदिर गिरिडीह में है, जिसे सम्मेद शिखर या फिर पारसनाथ के नाम से जाना जाता है. यहां हर साल लाखों जैन धर्मावलंबी आते हैं और यह जैन धर्मावलंबियों के आस्था के सबसे बड़ा केंद्र है. लेकिन सरकार की बदली नीति के कारण जैन धर्मावलंबियों ने पूरे देश में इसका विरोध कर रहे हैं.

  • जैन मुनि सुज्ञेयसागर महाराज ने त्यागे प्राण, झारखंड के सम्मेद शिखर को टूरिस्ट प्लेस बनाने के खिलाफ थे

जैन तीर्थ को बचाने के लिए मुनि सुज्ञेयसागर महाराज ने प्राण त्याग दिए. सम्मेद शिखर मामले को लेकर वे आमरण अनशन पर थे. वे पिछले 10 दिनों से अनशन कर रहे थे.

  • पूजा सिंघल को सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत, नहीं जा सकेंगी दिल्ली NCR से बाहर

सुप्रिम कोर्ट ने झारखंड की निलंबित आईएसएस अधिकारी पूजा सिंघल को अंतरिम जमानत दे दी है (Pooja Singhal gets interim bail). पूजा सिंघल ने अपनी बीमार बेटी की देखभाल के लिए सुप्रीम कोर्ट में जमानत की अपील की थी.

  • गिरिडीह के सम्मेद शिखरजी के लिए जयपुर में समाधि, पर्यटन मंत्री बोले- जैन समाज की आस्था का रखा जाएगा ख्याल

पारसनाथ स्थित सम्मेद शिखरजी को पर्यटन स्थल घोषित किए जाने के बाद विरोध शुरू हो गया है. इस विवाद पर पर्यटन मंत्री हफीजुल हसन (Tourism Minister Hafizul Hasan) ने कहा कि जैन समाज के आस्था का पूरा ख्याल रखा जाएगा.

  • रांची में जैन समाज के लोगों ने निकाला विरोध मार्च, कहा-पारसनाथ तीर्थ स्थान को रखा जाए पवित्र

रांची में जैन समुदाय (Jain community in Ranchi) की ओर से विरोध मार्च निकाला गया. राजधानी के शहीद चौक स्थित जैन मंदिर से मार्च निकला और राजभवन पहुंचा, जहां पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा.

  • कंझावला मामले में बड़ा खुलासा, हादसे के वक्त एक और युवती भी स्कूटी पर थी सवार

कंझावला मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि हादसे के वक्त एक और युवती भी स्कूटी पर सवार थी, जो हादसे के बाद मौके से भाग गई थी. इस हादसे में दूसरी युवती को भी मामूली चोटें आई हैं. फिलहाल पुलिस ने लड़की का बयान दर्ज कर लिया है.

  • मॉब लिंचिंग विधेयक दोबारा पारित कराने की मांग, झारखंड कांग्रेस ने संसदीय कार्य मंत्री को सौंपा ज्ञापन

झारखंड में मॉब लिंचिंग (Mob lynching in Jharkhand) की घटना पर रोक लगाने को लेकर विधानसभा से विधेयक पारित किया गया. लेकिन राज्यपाल ने कुछ आपत्ति दर्ज करते हुए लौटा दिए थे. अब विधेयक को दुबारा राज्यपाल के पास भेजने की मांग की गई है. इसको लेकर झारखंड प्रदेश कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम से मुलाकात की है.

  • किसी मंत्री के बयान को अप्रत्यक्ष रूप से सरकार से जोड़ा नहीं जा सकता : न्यायालय

सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 19(2) के तहत निर्धारित प्रतिबंधों के अलावा नागरिकों के अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार पर कोई अतिरिक्त प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है.

  • ईशा आलिया हत्याकांड: पश्चिम बंगाल पुलिस ने रांची में कई लोगों से की पूछताछ, खंगाले जाए रहे आलिए के फ्लैट के CCTV फुटेज

पश्चिम बंगाल पुलिस की टीम ईशा आलिया हत्याकांड ( Isha Alia murder case) की गुत्थी सुलझाने के लिए सोमवार को भी रांची में के कई इलाकों में गयी. इस दौरान उन्होंने ईशा आलिया से जुड़े कई लोगों से बातचीत की और ईशा और प्रकाश के बारे में जानकारी हासिल की.

  • Jharkhand Weather Forecast: झारखंड के 15 जिलों में बनेगा घना कोहरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने झारखंड के 15 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है (Alert regarding fog in 15 districts of Jharkhand). मौसम केंद्र रांची ने अगले दो दिनों तक इन राज्यों में कोहरा और धुंध बनने का अनुमान लगाया है. जिसे देखते हुए विभाग ने 9 जिलों के लिए ऑरेंज और 6 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details