झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 29, 2023, 1:20 PM IST

ETV Bharat / state

Jharkhand Police Initiative: झारखंड के थानों को साफ-सुथरा बनाने की कवायद शुरू, मालखानों से हटाया जाएगा कबाड़

मुख्यमंत्री के निर्देश पर झारखंड के विभिन्न थानों से कबाड़ हटाने की कवायद शुरू कर दी गई है. जिलों के थानों को साफ-सुथरा बनाया जाएगा. इसके लिए मालखानों की सूची तैयार करने का भी काम शुरू हो गया है. वर्षों से जब्त पड़े वाहनों को नीलाम किया जाएगा.

Jharkhand police stations will be made clean
Seized vehicles rotting in the police station premises

रांचीः झारखंड के सभी जिलों के थानों से कबाड़ को हटाने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. इसके लिए पुलिस मुख्यालय के द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है. इस संबंध में मुख्यमंत्री की तरफ से पुलिस मुख्यालय को निर्देश जारी किया गया था. पुलिस मुख्यालय के तरफ से आदेश जारी होने के बाद राजधानी रांची के थानों को साफ-सुथरा बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है.

ये भी पढे़ं-साइबर अटैक पर ब्रेक की कवायद, झारखंड पुलिस में तैयार हो रहे डिजिटल योद्धा

थानों के मालखानों के कबाड़ और जब्त वाहनों को नीलाम किया जाएगाः अब थानों के मालखाना के कबाड़ और परिसर में रखे गए जब्त वाहनों को नीलाम किया जाएगा. रांची पुलिस ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. रांची के सीनियर एसपी किशोर कौशल ने बताया कि रांची के थानों में रखे गए कबाड़ को हटाया जाएगा. इसके लिए सभी थानेदारों को मालखाना में रखे सामानों की अलग-अलग सूची तैयार करने का निर्देश दिया है. थानेदारों को एक सूची वैसे सामानों की सूची बनाने का निर्देश दिया गया है, जिससे संबंधित मामला कोर्ट में चल रहा है. वहीं दूसरी सूची उन सामानों की तैयार करने के लिए कहा गया है, जिसका मामला कोर्ट से निष्पादित हो चुका है. इसके बाद कोर्ट से निष्पादित सामानों की सूची तैयार करने के बाद मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में उसे नीलाम किया जाए. इधर, एसएसपी के निर्देश के बाद थानों में सामानों की सूची तैयार करने की कार्रवाई शुरू हो गयी है.
जब्त व एक्सीडेंटल वाहनों की भी बनाएं सूचीः थानों में चोरी के जब्त और एक्सीडेंटल वाहनों की भी सूची तैयार की जाएगी. एसएसपी ने थानेदारों से कहा है कि इन वाहनों की सूची तैयार करने के बाद कोर्ट की अनुमति से इन वाहनों को भी नीलाम किया जाएगा. वर्षों पूर्व जब्त वाहनों की नीलामी होने से मालखाना का बोझ कम होगा और साथ ही थाना परिसर भी साफ-सुथरा होगा.
थानेदार चले गए, पर नहीं दिया मालखाना का चार्जःमालखाना प्रभारी के लिए सभी सामान को सुरक्षित रखना चुनौती रहता है. इस कारण कई बार देखा जाता है कि मालखाना का प्रभार लेने में पुलिस अधिकारी हिचकते हैं और मालखाना प्रभार लंबित रहता है. इसका मूल कारण वर्षों पुराने सभी वाहन और सामान का सत्यापन कर प्रभार लेना मुश्किल रहता है. कई ऐसे सामान भी रहते हैं जो बर्बाद हो चुके रहते हैं, ऐसे में अपने बचाव के लिए मालखाना प्रभार लेने से बचते हैं. एसएसपी ने सभी थानेदारों को निर्देश दिया है कि वे अविलंब मालखाना का चार्ज लें. एसएसपी के निर्देश के बाद कई थाना प्रभारियों ने मालखाने का काम खत्म करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.
सीएम ने कई मौके पर थानों में कबाड़ को लेकर की थी टिप्पणीः गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाल के दिनों में कई बार खुले मंच से थानों में कबाड़ को लेकर टिप्पणी की थी. चाईबासा में तो सीएम ने वहां के एसपी से यह भी कह दिया था कि आपका थाना कबाड़ी खाना जैसा दिख रहा है. झारखंड आर्म्ड फोर्स के एक कार्यक्रम में भी सीएम ने बातें दोहराई थी. जिसके बाद पुलिस मुख्यालय की तरफ से निर्देश जारी किया गया है कि जल्द से जल्द थानों से कबाड़ को हटाया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details