झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नए साल को लेकर चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था, हुडदंगियों से सख्ती से निपटने का निर्देश

नए साल को लेकर जहां लोग जश्न की तैयारी में जुटी है. वहीं पुलिस भी सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से अलर्ट है. मुख्यालय की तरफ से सभी जिलों को जरूरी गाइडलाइन जारी किए गए हैं.

Jharkhand Police alert regarding security arrangements in new year
Jharkhand Police alert regarding security arrangements in new year

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 31, 2023, 11:24 AM IST

Updated : Dec 31, 2023, 11:35 AM IST

जानकारी देते आईजी अभियान अमोल वी होमकर

रांचीः झारखंड की राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में नए साल के मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. झारखंड पुलिस मुख्यालय की तरफ से सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को यह निर्देश दिया गया है कि वह अपने अपने जिले की सभी पिकनिक स्पॉट के अलावा शहर के रेस्टोरेंट और होटलों में सुरक्षा को लेकर विशेष रूप से अलर्ट रहें.

कोविड गाइडलाइंस के तहत मनाएं जश्नःझारखंड पुलिस के प्रवक्ता सह आईजी अभियान अमोल वी होमकर ने बताया कि नए साल के जश्न में किसी भी तरह की बाधा ना आए इसके लिए पुलिस ने अपनी पूरी तैयारी की है. आईजी अभियान सह पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि नए साल के मद्देनजर राज्य के पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा के इंतजाम किए हैं. सभी पार्कों, डैम, पर्यटन स्थलों के इर्द-गिर्द स्टैटिक फोर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है. मजिस्ट्रेट भी सुरक्षा में तैनात किए गए हैं. साथ ही न्यू ईयर पार्टियों पर भी ध्यान रखने को कहा गया है.

इसके अलावा 31 दिसंबर से ही वाहनों की चेकिंग और ड्रंक एंड ड्राइव चलाकर जांच की जाएगी. शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. छेड़खानी की घटनाओं को रोकने के लिए शक्ति कमांडों भी सक्रिय रहेंगे. सभी पिकनिक स्पॉट्स पर पुलिस सहायता केंद्र भी खोले गए हैं, साथ ही अलग-अलग रेस्टोरेंट्स, बियर बार और होटल के आसपास पुलिस की कड़ी नजर रखी जा रही है. सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए जिले के एसपी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं. आम लोगों से भी सावधानी और सतर्कता बरतने की अपील की गई है.

शराब पीकर ड्राइविंग की तो खैर नहीं, रद्द होगा लाइसेंसःराज्य में नए साल के जश्न के दौरान शराब पीकर ड्राइविंग करने के कारण दुर्घटना न हो इसके लिए पुलिस की सख्ती रहेगी. रांची समेत राज्य के अन्य जिलों में पुलिस के द्वारा रात में स्पेशल ड्राइव चलाकर शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा. रांची में ट्रैफिक और दूसरे जिलों में भी इसके लिए ब्रेथ एन्लाइजर का इस्तेमाल किया जा रहा है. शराबी पीकर ड्राइविंग करते पकड़े जाने पर लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी. 31 दिसंबर की शाम से जनवरी के पहले हफ्ते तक यह अभियान चलेगा.

झारखंड पुलिस की अपील

  1. ड्राइविंग के समय सीट बेल्ट पहनें
  2. नशे की हालत में वाहन ना चलाएं
  3. हेलमेट पहन कर दो पहिया वाहन चलाएं
  4. ट्रिपल राइडिंग ना करें, ओवरटेक से बचें
  5. पिकनिक स्थलों पर सावधानी की अपील
  6. धूम्रपान व शराब का सेवन सार्वजनिक स्थानों पर वर्जित है
  7. अभिभावक और पिकनिक ऑर्गनाइजर अपने बच्चों पर विशेष नजर रखें
  8. वाहनों को उचित स्थानों पर पार्क करें, डबल लॉक जरूर लगाएं
  9. अपने सामानों का ध्यान रखें, बिना निगरानी इधर-उधर न छोड़ें
  10. पिकनिक स्पॉटों पर ऊंची आवाज में गाना न बजाएं, अन्यथा कार्रवाई की जा सकती है
  11. पिकनिक स्पॉट के गहरे पानी में न जाएं, लाइफ जैकेट जरूर पहनें
  12. अनवाश्यक रूप से सुनसान जगहों पर न जाएं

ये भी पढ़ेंः

धनबाद में ट्रैफिक पुलिस ने चलाया ड्रंक एंड ड्राइव जांच अभियान, नशे में वाहन नहीं चलाने की अपील

नए साल पर रजरप्पा में मां छिन्नमस्तिके मंदिर में विशेष इंतजाम, हुडंदगियों पर रहेगी पुलिस की नजर

नए साल को लेकर कोडरमा के पिकनिक स्पॉट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, पुलिस जवानों की होगी तैनाती, ड्रोन कैमरे से की जाएगी निगरानी

Last Updated : Dec 31, 2023, 11:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details