झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

29 दिसंबर की 10 बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

आज झारखंड में हेमंत सरकार ने एक साल पूरे कर लिए, राजधानी रांची में मोरहाबादी मैदान में कई कार्यक्रम का आयोजन, सीएम राज्य को देंगे करोड़ों की सौगात... उपराजधानी दुमका में मंत्री चंपई सोरेन होंगे शरीक... हजारीबाग जिला को मिलेगी 200 करोड़ की योजनाओं की सौगात... चाईबासा में विकास मेला सह परिसंपत्ति का वितरण किया जाएगा... समाज कल्याण मंत्री जोबा मांझी होंगी शामिल... राजधानी रांची में पंचायत चुनाव को लेकर जिला परिषद सदस्य देंगे धरना... राज्यपाल से मिलकर पंचायत चुनाव कराने की करेंगे अपील... पीएम मोदी आज पूर्वी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के 'न्यू भाऊपुर-न्यू खुर्जा सेक्शन' का उद्घाटन करेंगे...

By

Published : Dec 29, 2020, 7:01 AM IST

jharkhand-news-today-of-29-december
29 दिसंबर की 10 बड़ी खबरें

झारखंड समेत देशभर में आज क्या कुछ होने वाला है. इस पर ईटीवी भारत की है पैनी नजर. ईटीवी भारत आपको आज की 10 बड़ी खबरों से करा रहा है रूबरू.

29 दिसंबर की 10 बड़ी खबरें
  • हेमंत सरकार का एक साल पूरा

आज झारखंड में हेमंत सरकार का एक साल पूरा हो रहा है. पहली वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एक साल के कार्यों को जनता के बीच रखेंगे. वहीं अगले 4 साल के रोडमैप पर भी फोकस करेंगे. आज सीएम हेमंत19 योजनाओं का उद्घाटन, 11 योजनाओं का शिलान्यास और 15 योजनाओं को लॉन्च करेंगे. साथ ही लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का भी वितरण करेंगे. इसके अलावा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

  • उपराजधानी में मंत्री चंपई सोरेन होंगे शामिल

हेमंत सरकार के एक साल पूरे होने पर झारखंड की उपराजधानी दुमका के आउटडोर स्टेडियम में भी कार्यक्रम होगा. इस कार्यक्रम में मंत्री चंपई सोरेन बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे. इससे पहले रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में दुमका के लाभुकों को शिरकत करने के लिए जिला डीसी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

  • हजारीबाग को 200 करोड़ की योजना की सौगात

वर्तमान सरकार का 1 साल पूरा होने पर हजारीबाग में भी कार्यक्रम का आयोजन होगा. झारखंड सरकार के मंत्री बन्ना गुप्ता इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे. कार्यक्रम में ₹200 करोड़ योजना का होगा शिलान्यास होगा. साथ ही सीएम हेमंत सोरेन कई योजनाओं का उद्घाटन भई करेंगे.

  • "विकास मेला-सह-परिसंपत्ति वितरण" कार्यक्रम

चाईबासा में सरकार गठन के प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर "विकास मेला-सह-परिसंपत्ति वितरण" कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री जोबा मांझी में शामिल होंगी. यहां वन ग्रामों में रहने वालों को वन पट्टा दिया जाएगा. सरकार की सैकड़ों योजनाओं का उदघाटन भी होगा.

  • देवघर में बायो डायवर्सिटी पार्क का ऑनलाइन उद्घाटन

झारखंड की सांस्कृतिक राजधानी और बाबानगरी देवघर में हेमंत सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर केकेएन स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित होंगे. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दिघरिया पहाड़ पर बायो डायवर्सिटी पार्क का आज ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे. इस दौरान विकास मेला सह ऋण वितरण समारोह का आयोजन किया गया है.

  • मंत्री मिथिलेश ठाकुर मुख्य समारोह में होंगे शामिल

पलामू में राज्य सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. जिसमें राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर मुख्य समारोह में भाग लेंगे.

  • आजसू करेगा हेमंत सरकार का विरोध

हेमंत सरकार के एक साल होने पर आजसू पार्टी सरकार का विरोध कर रही है. गिरिडीह में इसको लेकर आजसू पार्टी अपने कार्यकर्ताओं के साथ हेमंत सरकार का विरोध जताएगी. आजसू के इस कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट पर है. कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

  • जिला परिषद सदस्यों का धरना

पंचायत प्रतिनिधियों ने समय पर पंचायत चुनाव कराने को लेकर सरकार से गुहार लगाई है. 4 जनवरी को सभी पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. पंचायत चुनाव समय पर नहीं होता है तो गांव तक विकास की योजनाएं कैसे पहुंचेगी. सरकार अगर पंचायत चुनाव नहीं कराती है तो तमाम जिला परिषद सदस्य आज जिला मुख्यालय में धरना-प्रदर्शन कर अपना विरोध जताएंगे. साथ ही राज्यपाल और नेता प्रतिपक्ष को ज्ञापन भी सौंपेंगे. सरकार को जल्द से जल्द त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने को लेकर निर्णय लेना चाहिए.

  • 32वीं पूर्वी क्षेत्र एथलेटिक्स चैंपिनशिप2020

32वीं पूर्वी क्षेत्र एथलेटिक्स चैंपिनशिप 2020 का आज आखिरी दिन है. असम के गुवाहाटी में हो रही इस चैंपियनशिप में देशभर के खिलाड़ी दमखम दिखा रहे हैं. प्रतियोगिता के पहले ही दिन टूर्नामेंट में झारखंड का दबदबा देखने को मिला. 32वीं पूर्वी क्षेत्र एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सोमवार को झारखंड के बालक-बालिका वर्ग में कुल 21 पदक प्राप्त हुए.

  • कानपुर में PM मोदी करेंगे डीएफसी ट्रैक का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्वी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के 'न्यू भाऊपुर-न्यू खुर्जा सेक्शन' का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री प्रयागराज में ईडीएफसी के परिचालन नियंत्रण केन्द्र (ओसीसी) का भी उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details