झारखंड

jharkhand

Jharkhand News: न्यास बोर्ड की जमीन पर देवघर में बने धर्मशालाओं को माफियाओं ने बेच डाला! बैठक में मामला उजागर

By

Published : Jul 21, 2023, 2:26 PM IST

झारखंड हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड की बैठक में देवघर में न्यास बोर्ड की जमीन को गलत तरीके से बेचने का मामला उजागर हुआ है. साथ ही झारखंड के कई मंदिरों की जमीन पर अतिक्रमण करने की भी बात सामने आयी है. इस पर धार्मिक न्यास बोर्ड ने कार्रवाई करने का प्रस्ताव लिया है.

http://10.10.50.75//jharkhand/20-July-2023/jh-ran-05-dharmiknyasboard-devghar-7210345_20072023211135_2007f_1689867695_675.jpg
Jharkhand Hindu Religious Trust Board Meeting

रांची:झारखंड में भूमि माफिया किस कदर हावी हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बाबा भोलेनाथ की नगरी देवघर में धार्मिक न्यास बोर्ड की जमीन पर बने धर्मशालाओं की जमीन को इन माफियाओं ने फर्जीवाड़ा कर बेच डाला. इतना ही नहीं बाबा बैद्यनाथ धाम आनेवाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए धर्मशाला की जगह न्यास बोर्ड की जमीन पर होटल खोल दिए गए हैं. देवघर में भू-माफियाओं के काले कारनामे का खुलासा झारखंड हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड की बैठक के दौरान हुआ है.

ये भी पढ़ें-महेंद्र सिंह धोनी जिस मंदिर में करते हैं पूजा, धार्मिक न्यास बोर्ड में नहीं है निबंधित, राज्य के 544 देवस्थलों को भेजा गया नोटिस

न्यास बोर्ड की बैठक में उजागर हुआ मामलाः झारखंड हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड की बैठक गुरुवार को हिनू स्थित राज्य कार्यालय में हुई. जिसमें जानकारी देते हुए न्यास पर्षद के सदस्य राकेश सिन्हा ने बताया कि बैठक के दौरान कई गंभीर मसले सामने आए. जिसमें मुख्य रूप से देवघर में कई ऐसे न्यास बोर्ड की जमीन के मामले सामने आए हैं, जिनपर कावांरियों की सुविधा के लिए बने धर्मशालाओं को फर्जीवाड़ा करते हुए बेच दिया गया और उसपर होटल बना दिए गए.

न्यास बोर्ड जमीन चिन्हित कर कब्जे में लेगीःबैठक में हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड के सदस्यों ने इसे बेहद गंभीर मुद्दा मानते हुए सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित किया कि अविलंब उन चिन्हित धर्मशालाओं को न्यास बोर्ड अपने कब्जे में लेगी और फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी. झारखंड राज्य हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड के सदस्य राकेश सिन्हा ने बताया कि ऐसे पांच धर्मशालाओं की जानकारी मिली है जो न्यास बोर्ड की जमीन पर बनाई गयी थी और फर्जीवाड़ा कर उसे बेच दिया गया.

15 दिन में राज्य के सभी मंदिरों का होगा निबंधनः झारखंड राज्य हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड की बैठक में यह प्रस्ताव भी पारित किया गया कि जिन मंदिरों का निबंधन नहीं हो पाया है, उनका निबंधन हर हाल में 15 दिनों के अंदर कराने की दिशा में न्यास पर्षद पहल करेगी और नई कमेटी का जल्द गठन किया जाएगा.

हर जिले में स्वयंसेवकों की बनेगी कमेटीःझारखंड राज्य हिंदू धार्मिक न्यास पर्षद की बैठक में इस प्रस्ताव पर भी सहमति बनी कि सभी जिलों में स्वंयसेवकों की एक कमेटी गठित की जाएगी, जो मंदिर के रख-रखाव सहित निबंधन की प्रक्रिया में पर्षद को सहायता करेगी. इसके साथ-साथ राज्य के कई ऐसे मंदिर हैं जिनकी भूमि को अतिक्रमित कर लिया गया है, वैसे मंदिरों की पहचान कर उसकी जमीन अतिक्रमणमुक्त करायी जाएगी.

मंदिरों में श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगीःमंदिरों में पूजा-पाठ करने आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए मुलभूत सुविधा बढ़ाने की भी योजना धार्मिक न्यास पर्षद ने बनाई है. इसके साथ यह भी निर्णय लिया गया कि स्वंयसेवकों का प्रशिक्षण शिविर अगस्त माह में लगाया जाएगा. वहीं बैठक के दौरान धार्मिक न्यास पर्षद के वर्तमान कार्यालय अधीक्षक अशोक राय का त्याग पत्र स्वीकार करते हुए सुधीर कुमार उपाध्याय को नए अधीक्षक का प्रभार सौंपा गया. बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता न्यास बोर्ड के अध्यक्ष जयशंकर पाठक ने की. इस मौके पर सदस्य राकेश सिन्हा, संजीव तिवारी, अजय मिश्रा, न्यास बोर्ड कार्यालय के अधीक्षक अशोक राय समेत अन्य लोग उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details