झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड हाईकोर्ट ने कोरोना काल में निपटाए 14,500 केस, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की सुनवाई

झारखंड हाई कोर्ट ने कोरोना काल के आठ महीने में ऑनलाइन सुनवाई कर केस निपटाने का रिकॉर्ड बनाया है. हाई कोर्ट ने मार्च से अदालत में शुरू हुई सुनवाई से लेकर अक्टूबर तक 14 544 केस निपटाए हैं.

Jharkhand High Court tackles 14,500 cases during Corona period
झारखंड हाईकोर्ट ने कोरोना काल में निपटाए 14,500 केस

By

Published : Nov 17, 2020, 4:27 AM IST

रांचीः झारखंड हाई कोर्ट ने कोरोना काल के आठ महीने में ऑनलाइन सुनवाई कर केस निपटाने का रिकॉर्ड बनाया है. हाई कोर्ट ने मार्च से अदालत में शुरू हुई सुनवाई से लेकर अक्टूबर तक 14 544 केस निपटाए हैं. इनमें से पूर्व में लंबित केस 12,689 और 1,855 अंतरिम याचिका शामिल हैं.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-हाई कोर्ट ने प्रोन्नति पर 8 हफ्ते में निर्णय लेने का दिया आदेश, याची को देना होगा नया आवेदन

कोरोना संक्रमण काल में सरकार के लॉक डाउन घोषित करने के बाद हाई कोर्ट ने मामलों की सुनवाई रोक दी थी. बाद में झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉ. रवि रंजन के आदेश पर अदालत में मार्च से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई शुरू की गई. शुरुआत में प्रयोग के तौर पर मामले को प्राथमिकता के हिसाब से सूचीबद्ध किया गया और उसकी सुनवाई प्रारंभ की गई. धीरे-धीरे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई में आ रही कठिनाइयों को दूर किया गया. अधिवक्ता भी नए माध्यमों से सुनवाई के अभ्यस्त होते गए. ऐसे में मार्च से लेकर अक्टूबर तक हाईकोर्ट में लगभग 15,000 केस निष्पादित किए गए.

2020 से अब तक 34 हजार से अधिक मामले थे सूचीबद्ध
वर्ष 2020 के मार्च से लेकर अब तक देखा जाए तो झारखंड हाईकोर्ट में कुल 34,887 से अधिक मामले की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध हुए थे, जिसमें से 14,544 से अधिक मामले ऑनलाइन सुनवाई का निष्पादित किए गए हैं. हाई कोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष धीरज कुमार का कहना है कि पूर्व में वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई में काफी कठिनाई आ रही थी लेकिन बाद में सब ठीक होने लगा.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details