झारखंड

jharkhand

Omicron Variant: अस्पतालों की व्यवस्था पर सुनवाई, हाई कोर्ट ने जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन खरीदने के दिए निर्देश

By

Published : Dec 13, 2021, 8:20 PM IST

Updated : Dec 13, 2021, 8:45 PM IST

ओमीक्रोन वैरिएंट पर झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान झारखंड उच्च न्यायालय ने झारखंड में कोरोना वायरस के इस वैरिएंट से निपटने की तैयारियों की जानकारी ली. साथ ही ओमीक्रोन वैरिएंट की पहचान के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन की शीघ्र खरीदारी के लिए निर्देश दिए.

Jharkhand High Court on Omicron variant directs to buy genome sequencing machine
झारखंड हाई कोर्ट

रांची:ओमीक्रोन वैरिएंट के मद्देनजर झारखंड के अस्पतालों में इलाज को लेकर झारखंड हाई कोर्ट ने कड़ा रुख अपना लिया है. सोमवार को झारखंड उच्च न्यायालय में कोरोना के Omicron Variant से निपटने के लिए रिम्स सहित अन्य अस्पतालों की व्यवस्था दुरुस्त करने के मामले में सुनवाई हुई. इस दौरान अदालत ने राज्य सरकार सरकार और रिम्स प्रबंधन को समन्वय कर जांच मशीन की शीघ्र खरीदारी करने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें-ओमीक्रोन पर झारखंड हाई कोर्ट ने मांगी जानकारी, कहा- ऐसा न हो तबाही हो जाए और आप तैयारी करते रहें

सरकार की क्या है तैयारी

अधिवक्ता आदित्य रमन ने बताया कि झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉ. रवि रंजन और न्यायाधीश सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में कोरोना के ओमीक्रोन वैरिएंट से निपटने की तैयारियों के मामले पर सुनवाई हुई. इस दौरान सरकार की ओर से बताया गया कि ओमीक्रोन से निपटने की पूरी तैयारी की जा रही है. रिम्स में सीटी स्कैन मशीन लगाई जा चुकी है. कैथ लैब भी शुरू किया जा रहा है. कई आवश्यक जांच मशीन भी खरीदी गईं हैं, जिन्हें इंस्टॉल किया जा रहा है.

इसके अलावा जिनोम सीक्वेंसिंग मशीन खरीदने की तैयारी भी की जा रही है. कई अन्य मशीनों की खरीदारी भी की जाएगी. इस पर अदालत ने कहा कि सरकार और रिम्स प्रबंधन आपस में समन्वय कर ओमीक्रोन वैरिएंट की पहचान और इलाज के लिए जरूरी जांच मशीन खरीदने पर निर्णय ले.

रिम्स डायरेक्टर को मांगनी पड़ी माफी

अदालत चाहती है कि गरीब लोगों को कम पैसे में अच्छा इलाज मुहैया कराई जाए. राज्य का एकमात्र रेफरल अस्पताल भी अगर सभी तरह से सुसज्जित नहीं रहेगा तो गरीब लोगों का इलाज कैसे हो पाएगा. वहीं रिम्स में गरीबों को सस्ते दर पर दवा उपलब्ध कराने वाले रिम्स जन औषधि केंद्र के बिंदु पर भी सुनवाई हुई. रिम्स डायरेक्टर सुनवाई के दौरान हाजिर हुए. इस दौरान अदालत ने उनके व्यवहार पर नाराजगी जाहिर की. इस पर अदालत ने रिम्स डायरेक्टर को फटकार लगाई. इस पर डायरेक्टर ने अदालत से क्षमा मांग ली.

यह है मामला

बता दें कि रिम्स सहित राज्य के अन्य अस्पतालों की लचर व्यवस्था को दुरुस्त कराने की मांग को लेकर याचिका दायर है. याचिका के माध्यम से अस्पतालों की लचर व्यवस्था को ठीक करने की मांग की गई है. याचिका के माध्यम से बताया गया है कि रिम्स सहित राज्य के अन्य अस्पतालों में सुविधाओं का अभाव है. उसी मामले पर झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमीक्राॅन से निपटने की तैयारियों के बिंदु पर भी सुनवाई हुई.

Last Updated : Dec 13, 2021, 8:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details