झारखंड

jharkhand

Rajiv Gandhi Birth Anniversary: रविवार को होगा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा का अनावरण, जानिए क्यों खास है यह मूर्ति

By

Published : Aug 19, 2023, 7:41 PM IST

Updated : Aug 19, 2023, 8:52 PM IST

झारखंड के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. धुर्वा एचईसी परिसर के वरिष्ठ नागरिक उद्यान में लगी ये प्रतिमा कई मायनों में खास है. ईटीवी भारत की इस रिपोर्ट से जानिए, इस आयोजन से किनका सपना होगा पूरा.

Finance Minister Dr Rameshwar Oraon will unveil statue of former PM Rajiv Gandhi in Ranchi
कोलार्ज इमेज

जानकारी देते मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव

रांची: रविवार 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती मनाई जाएगी. इसको लेकर झारखंड में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में 25 दिसंबर 2021 को झारखंड के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा लगाने का शिलान्यास किया था. वहां रविवार को पूर्व पीएम राजीव गांधी की प्रतिमा का अनावरण वित्त मंत्री करेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर इसे एक दूरदृष्टा नेता के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि करार देते हुए डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि आज तकनीक की दुनिया में भारत जो तरक्की की है वह पूर्व पीएम राजीव गांधी की ही देन है.

इसे भी पढ़ें- भाजपा विधायक लगवायेंगे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आदमकद प्रतिमा, जानिए वजह

शनिवार को एचईसी परिसर स्थित राजीव गांधी वरिष्ठ नागरिक उद्यान में राजीव गांधी की प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए वित्त मंत्री पहुंचे. इस मौके पर उन्होंने राजीव गांधी की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री हेमंत प्रताप देहाती की कमी खलने का जिक्र किया. वित्त मंत्री ने कहा कि हेमंत प्रताप देहाती एक समाजवादी नेता थे और पलामू में बचपन के दिनों में उनसे बहुत कुछ सीखा है.

डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि धुर्वा एचईसी परिसर के वरिष्ठ नागरिक उद्यान में राजीव गांधी की प्रतिमा लगे यह पूर्व मंत्री हेमंत प्रताप देहाती की अंतिम इच्छा थी. उन्होंने ही राजीव गांधी की प्रतिमा बनवाई थी. लेकिन दुर्भाग्य से प्रतिमा अनावरण से पहले ही हेमंत प्रताप देहाती का निधन हो गया. डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि रविवार को पूर्व स्वास्थ्य मंत्री का सपना भी पूरा होगा. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इसी पार्क में एक प्रतिमा पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और समाजवादी नेता हेमंत प्रताप देहाती का लगे, इसकी कोशिश की जाएगी.

दिसंबर 2021 को डॉ रामेश्वर उरांव ने किया था शिलान्यासः भाजपा विधायक भानु प्रताप शाही के पिता और राज्य के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री हेमंत प्रताप देहाती की इच्छा थी कि एचईसी परिसर में राजीव गांधी की प्रतिमा स्थापित हो. उनके प्रयास और वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव, कांग्रेस नेता आलोक दुबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव और राजेश गुप्ता के सहयोग से 25 दिसंबर 2021 को राजीव गांधी वरिष्ठ नागरिक उद्यान में भारत रत्न राजीव गांधी की प्रतिमा लगाने के काम का शिलान्यास रामेश्वर उरांव ने किया था.

तब उन्होंने तीन से चार महीने में पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा लगा देने की बात कही थी. लेकिन किसी न किसी वजह से राजीव गांधी की प्रतिमा लगाने में विलंब होता रहा. इस बीच राजीव गांधी की प्रतिमा स्थापित होते देखने की हसरत दिल में लिए हेमंत प्रताप देहाती ने दुनिया को अलविदा कह दिया. ऐसे में अपने दिवंगत पिता की अंतिम इच्छा पूरा करने के लिए भानु प्रताप शाही ने भाजपा के विधायक होते हुए भी राजीव गांधी की प्रतिमा स्थापित करने की ऑन रिकॉर्ड पेशकश की थी. अब दिवंगत पूर्व स्वास्थ्य मंत्री की इच्छा के अनुरूप एचईसी परिसर के राजीव गांधी वरिष्ठ नागरिक उद्यान में भारत रत्न राजीव गांधी की प्रतिमा का अनावरण उनकी जयंती के मौके पर 20 अगस्त को किया जाएगा.

Last Updated : Aug 19, 2023, 8:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details