झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 18, 2023, 8:45 PM IST

ETV Bharat / state

Jharkhand School: हीट वेव ने बदला स्कूलों का टाइम टेबल, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, यहां देखें नई समय सारणी

सरकारी स्कूलों के टाइम टेबल में चेंज किया गया है. यह बदलाव राज्य में बढ़ती गर्मी की वजह से हुआ है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव रवि कुमार ने इस बाबत आदेश जारी किया है.

Jharkhand School New Time Table
स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने जारी की नई समय सारणी

रांची:झारखंड में बढ़ती गर्मी और हीट वेव को देखते हुए सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के टाइम टेबल को बदल दिया गया है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव रवि कुमार ने इस बाबत मंगलवार (18 अप्रैल) को आदेश जारी कर दिया है. आदेश के मुताबिक बुधवार (19 अप्रैल) से कक्षा केजी से कक्षा 5 तक के स्कूलों में सुबह 7 बजे से 11 बजे तक ही पढ़ाई होगी. इसके अलावा कक्षा 6 से ऊपर की कक्षाएं सुबह 7 से 12 तक चलेंगी इस दौरान स्पष्ट रूप से हिदायत दी गई है कि स्कूलों में धूप में प्रार्थना सभा और खेल कूद का आयोजन नहीं करना है.

ये भी पढ़ें:झारखंड में 45 डिग्री के पार पहुंचा पारा, गर्म हवा और लू से स्कूली बच्चे परेशान, सचिव का अजीबोगरीब जवाब

यह आदेश 19 से 25 अप्रैल तक लागू: विभाग की तरफ से यह भी बताया गया है कि इस दौरान बच्चों की जो पढ़ाई बाधित होगी उसको कंपनसेट करने के लिए अलग से गाइडलाइन जारी किया जाएगा. फिलहाल यह आदेश 19 से 25 अप्रैल तक लागू रहेगा. इस बाबत सभी क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी के अलावा सभी उपायुक्तों को व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

झारखंड का पारा हुआ हाई:गैरतलब है कि झारखंड में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ऊपर गोड्डा में रिकॉर्ड हुआ है. राज्य के 8 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर पारा है. बढ़ती गर्मी और हिट वेब की वजह से जमशेदपुर के कई निजी स्कूलों ने टाइम टेबल बदल दिया है रांची में भी कई किड्स स्कूल के टाइम टेबल बदल चुके हैं. ईटीवी भारत ने सबसे पहले इस सवाल को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के समक्ष रखा था. उस वक्त उन्होंने कहा था कि इस दिशा में बहुत जल्द गाइडलाइन जारी होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details