झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नियोजन नीति को लेकर छात्रों के महाआंदोलन का तीसरा दिन, झारखंड बंद के बीच सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

झारखंड में नियोजन नीति और 60-40 के मामले को लेकर छात्रों ने झारखंड बंद का एलान किया है. इसे देखते हुए रांची सहित पूरे राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

By

Published : Apr 19, 2023, 7:53 AM IST

Today Jharkhand bandh of students regarding niyojan niti
Ranchi police

रांची:नियोजन नीति को लेकर छात्रों के तीन दिनों के महाआंदोलन का आज तीसरी दिन है. तीसरे दिन झारखंड बंद का एलान किया गया है. इसे देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. रांची में करीब 1500 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. इसके अलावा अन्य जिले की पुलिस को भी अलर्ट पर रखा गया है. पूरे राज्य में करीब 5000 पुलिसकर्मी बंद से निपटने के लिए तैनात किए गए हैं. झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन की तरफ से 17 अप्रैल से ही छात्रों का जुटान हो रहा है. तीन दिवसीय विरोध प्रदर्शन में पहले दिन सीएम के आवास का घेराव करने की कोशिश की गई थी. दूसरे दिन यानी मंगलवार को मशाल जुलूस निकाला गया था, जबकि आज झारखंड बंद का एलान किया गया है.

ये भी पढ़ें:नियोजन नीति को लेकर छात्रों का झारखंड बंद, राजधानी की सड़कों पर मशाल जुलूस निकालकर छात्रों ने की बंद को सफल बनाने की अपील

झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन वर्तमान नियोजन नीति का विरोध कर रही है. छात्रों की तरफ से लगातार 1932 खतियान पर आधारित स्थानीय नीति लागू करने की मांग की जा रही है. इधर झारखंड बंद को लेकर पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर हैं. छात्र संगठनों के बंद को देखते हुए झारखंड पुलिस मुख्यालय ने सभी 24 जिलों को अलर्ट किया है.

बंद को देखते हुए रांची में खास चौकसी बरती जा रही है. पूरे राज्य में करीब 5000 सुरक्षाकर्मियों को इसके लिए तैनात किया गया है. आशंका जताई जा रही है कि बंद के लिए राज्य के दूसरे जिले से भी छात्र प्रदर्शन करने रांची पहुंचेंगे इसे देखते हुए जिले की सीमा पर बैरिकेडिंग की गई है. वहीं एसएसपी किशोर कौशल के आदेश पर करीब 1500 पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई है. इसके साथ ही रैपिड एक्शन फोर्स, इको, एसआईआरबी, आईआरबी, जैप-10 की महिला पुलिस, होमगार्ड, टीयर गैस टीम, वाटर कैनन, वज्र वाहन को भी लगाया गया है. रांची में करीब 12 डीएसपी, 30 इंस्पेक्टर और कई दारोगा को भी तैनात किया गया है. इसके अलावा मजिस्ट्रेट को भी तैनात किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details