झारखंड

jharkhand

By

Published : Mar 13, 2023, 10:13 AM IST

Updated : Mar 13, 2023, 6:41 PM IST

ETV Bharat / state

Budget Session: बजट सत्र के 7वें दिन सदन में उठा विधायकों के वेतन का मुद्दा, कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित

Jharkhand assembly budget session
Jharkhand assembly budget session

18:39 March 13

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित.

16:47 March 13

बजट पर भाकपा माले विधायक विनोद सिंह रख रहे हैं अपना पक्ष.

16:31 March 13

सुदेश महतो ने कहा कि झारखंड की पहचान लेबर स्टेट के रुप में होती है. सुदेश महतो ने कहा कि अपनी ही सरकार के खिलाफ 5 साल तक सड़क पर था. मैं जनता के मुद्दे उठाता रहूंगा. बजट पर वाद विवाद के दौरान सरयू राय ने कहा कि हमें समझ में नहीं आता कि कृषि, शहरी पेयजल, ग्रामीण जैसे विभागों में 50% राशि भी खर्च नहीं हुई है, लेकिन पीआरडी और नागर विमानन में 100% से ज्यादा खर्च कर चुका है. शेर की सवारी लंबे समय तक नहीं की जा सकती है.

16:05 March 13

आजसू विधायक सुदेश कुमार महतो ने बजट पर उठाए सवाल. पिछले बजट की पेंडिंग योजनाओं का मामला उठाया. सुदेश महतो ने कहा कि सरकार ने पिछले बजट में गरीब परिवारों को हर माह एक किलो दाल देने की बात कही थी कि जो आज तक नहीं बंटी.

15:36 March 13

भाजपा विधायकों ने किया वाक आउट. झामुमो विधायक सुदिव्य सोनू ने कहा कि एक तरफ भाजपा विधायक अमित मंडल कह रहे हैं कि देश में महंगाई है ही नहीं और दूसरी तरफ उन्हीं के पार्टी के विधायक भानु प्रताप कह रहे हैं कि महंगाई बढ़ गई है वेतन बढाना चाहिए.

15:13 March 13

भानु प्रताप शाही ने सूचना के तहत सदन में सरकार का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि महंगाई बढ़ी है. दिल्ली में विधायकों को जो सुविधा और वेतन मिलता है, वह सुविधा यहां के विधायकों को भी मिलना चाहिए. बजट पर अपना पक्ष रख रहे हैं विधायक प्रदीप यादव.

15:04 March 13

अमित मंडल के भाषण के बाद स्पीकर ने कहा कि आपकी बातों को सत्ता पक्ष ने शांति से सुना है. खुद वित्त मंत्री ध्यान से आपकी बातों को सुन रहे थे. उम्मीद है कि आप भी सरकार के जवाब को उसी तरह सुनेंगे.

15:02 March 13

भाजपा विधायक आमित मंडल ने बजट पर वाद विवाद के दौरान सरकार की नीति से जुड़े वादे पर सवाल खड़े किए.

14:27 March 13

भोजनावकाश के बाद सभा की कार्यवाही शुरू. बीजेपी विधायक मनीष जायसवाल ने सूचना के तहत सदन को अवगत कराया कि हजारीबाग की रामनवमी विश्व प्रसिद्ध है. पिछली सरकार ने रामनवमी जुलूस के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा करायी थी. लेकिन इस बार जिला प्रशासन ने डीजे बंद करने का फरमान जारी कर दिया है.

13:00 March 13

साढ़े बारह बजे के बाद सभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई. शून्य काल की सूचनाएं पढ़ी हुई मान ली गयी. सदन में भाजपा विधायकों का हंगामा जारी रहा. भाजपा के हंगामे के बीच सभा की कार्यवाही 2:00 बजे तक के लिए स्थगित.

12:02 March 13

नियोजन नीति को लेकर बीजेपी विधायक सदन के अंदर भी हंगामा करते रहे. बाद में स्पीकर ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12:30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

11:12 March 13

सदन की कार्यवाही शुरु. आजसू विधायक सुनीता चौधरी ने ली शपथ. मेज थपथपा कर उनका किया गया स्वागत.

11:01 March 13

नियोजन नीति को लेकर सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले विधानसभा परिसर में भाजपा के विधायकों ने प्रदर्शन किया.

सत्र के कार्यवाही की दूसरी पाली में आज वित्तीय वर्ष 2023-24 के आय-व्ययक पर सामान्य वाद विवाद के बाद सरकार का उत्तर होगा.

वहीं, रामगढ़ की नवनिर्वाचित आजसू विधायक सुनीता चौधरी को सदन में विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ दिलाई जाएगी.

10:52 March 13

थोड़ी देर में विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी. प्रश्नकाल के दौरान कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग, वित्त विभाग और मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग से जुड़े प्रश्न लिए जाएंगे.

10:02 March 13

रांची:होली के अवकाश के बाद सोमवार से झारखंड विधानसभा बजट सत्र की कार्रवाई शुरू होगी. सत्र की कार्यवाही के दौरान बजटीय चर्चा के अलावा सदन में प्रश्नकाल होगा. विपक्ष सीएम के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा.

ये भी पढ़ें-Happy Holi: 13 मार्च तक स्थगित हुआ बजट सत्र, सीएम हेमंत सोरेन ने दी राज्यवासियों को होली की शुभकामनाएं

सदन की कार्यवाही हंगामेदार होने की संभावना:सोमवार से बजट सत्र की कार्यवाही एक बार फिर से शुरू होगी. विपक्ष सरकार को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर घेरने की कोशिश करेगा. सीएम के प्रधान सचिव का वीडियो वायरल होने के बाद विपक्ष सरकार पर हमलावर है. इसकी गूंज विधानसभा में सुनाई दे सकती है. क्योंकि विपक्ष के सभी बड़े नेता पिछले कुछ दिनों से इस मुद्दे को मीडिया में बयान देकर या फिर ट्वीट कर लगातार जिंदा रखने की कोशिश करते दिखे हैं.

नियोजन नीति पर विपक्ष हमलावर: होली से पहले सदन की कार्यवाही शनिवार को छोड़कर सुचारु रूप से चली. शनिवार चार मार्च को नियोजन नीति को लेकर विपक्ष की ओर से हंगामा किया गया. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही बीजेपी विधायक हंगामा करने लगे. हंगामा के चलते शनिवार चार मार्च को सदन की कार्यवाही तीन बार स्थगित करनी पड़ी.

तीन मार्च को बजट पेश:तीन मार्च को झारखंड सरकार के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने 1,16,418 करोड़ का बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस बजट में 84,676 करोड़ राजस्व व्यय के लिए प्रावधान किया है. वहीं पूंजीगत व्यय के लिए 31,742 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है. इस बजट में खास बात यह रही कि पिछले बजट के मुकाबले 15 फीसदी की बढ़ोतरी की गई.

Last Updated : Mar 13, 2023, 6:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details