झारखंड

jharkhand

By

Published : Sep 27, 2021, 10:06 PM IST

ETV Bharat / state

जैक ने जारी किया निर्देश, जल्द जमा करें अंक पत्र, नहीं तो विशेष परीक्षा परिणाम में होगी देरी

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने वैसे छात्रों को जल्द अंक पत्र जमा करने को कहा है जिन्होंने विशेष परीक्षा दी है. जैक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को वैसे छात्रों की सूची भी सौंप दी है. जब तक मार्कशीट जमा नहीं होगी तक तक रिजल्ट घोषित नहीं हो पाएगी.

JAC EXAM 2021
JAC EXAM 2021

रांची: राज्य में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा इस बार नहीं हुई है. बल्कि इंटरनल असेसमेंट के जरिए विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया है. हालांकि इसके बाद भी कई परीक्षार्थी असफल हुए हैं. उन परीक्षार्थियों के लिए विशेष पूरक परीक्षा का आयोजन जैक की ओर से किया गया था. अब पूरक परीक्षा में शामिल हुए विद्यार्थियों के रिजल्ट सुधारने के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मार्कशीट के साथ उन्हें आवेदन करने को कहा है.

ये भी पढ़ें-JAC EXAM 2021: असफल विद्यार्थियों के लिए शुरू हुई मैट्रिक की विशेष परीक्षा, 9 सितंबर से होगी इंटर की परीक्षा


झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से परीक्षार्थियों से परीक्षा के पूर्व ही अंकपत्र जैक में जमा करने का निर्देश दिया गया था. जो परीक्षार्थी विशेष परीक्षा में बैठना चाहते थे. उनके लिए यह नियम लगाया गया था. लेकिन किसी भी परीक्षार्थी ने अंकपत्र जमा नहीं किया और परीक्षा में भी शामिल हो गए. जैक ने सभी जिलों को जिला बार ऐसे छात्र छात्राओं की सूची भेजी है. ऐसे विद्यार्थियों का 2021 का जारी वार्षिक परीक्षा फल भी रद्द हो गया है. अगर उनके अंक पत्र की मूल प्रति जमा नहीं होती है तो उनके पूरक परीक्षा का रिजल्ट भी जारी नहीं किया जाएगा.

जैक ने रिजल्ट के बाद सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को जिला बार स्कूलों के अंक पत्र और अन्य प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिए हैं. जैक के निर्देश के बाद सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने अपने जिले के हाई और प्लस 2 स्कूलों के प्राचार्य, प्रधानाध्यापक और प्रभारी प्रधानाध्यापकों को जल्द से जल्द ऐसे विद्यार्थियों का अंक पत्र और अन्य प्रमाण पत्र जैक को भेजने का निर्देश दिया गया है.


जैक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का पद है अब तक खाली. मैट्रिक इंटरमीडिएट की पूरक और संपूरक परीक्षा का रिजल्ट तैयार है. लेकिन रिजल्ट प्रकाशित करने में देरी हो रही है. इसकी और एक वजह है अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का पद खाली होना. अब तक राज्य सरकार की ओर से इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है. रिजल्ट जारी करने में इसी के मद्देनजर परेशानी हो रही है. जैक के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह और उपाध्यक्ष फूल सिंह 14 सितंबर को सेवा मुक्त हो गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details