झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांची रथ यात्रा: रथ पर सवार होकर मौसीबाड़ी पहुंचे भगवान जगन्नाथ, राज्यपाल और सीएम ने की पूजा अर्चना

रांची में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और राज्यपाल रमेश बैस भी शामिल हुए.

By

Published : Jul 1, 2022, 7:36 PM IST

Updated : Jul 1, 2022, 8:16 PM IST

Jagannath Rath Yatra organized in Ranchi
Jagannath Rath Yatra organized in Ranchi

रांची: राजधानी रांची के ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर में रथ यात्रा का भव्य आयोजन किया गया. विष्णु सहस्त्रनाम के जाप के बाद भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र के साथ रथ पर सवार होकर अपनी मौसी के यहां पहुंचे जहां वे 9 दिनों तक प्रवास करेंगे. 9 दिनों के पश्चात एक बार फिर भव्य रथ में सवार होकर भगवान जगन्नाथ मुख्य मंदिर में वापस लौटेंगे.

ये भी पढ़ें-जगन्नाथ रथयात्राः 10 दिनों तक लगेगा मेला, बालूशाही और खाजा मिठाई की बढ़ी डिमांड

राज्यपाल और सीएम ने किए दर्शन:रथ यात्रा शुरू होने से आधा घंटा पहले झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने पहुंचे. दोनों को सुरक्षित भगवान के रथ पर पहुंचाया गया. जहां उन्होंने सहस्त्रनाम मंत्र का जाप किया. राज्यपाल रमेश बैस काफी देर तक रथ मेले में अपने परिवार के साथ रहे भगवान के दर्शन कर वह वापस लौटे. वहीं कुछ दूर तक मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी रथ को खींचा और उसके बाद मेला परिसर से वे वापस लौट गए.

देखें वीडियो
बारिश में भी जुटे रहे भक्त: रथ यात्रा के अवसर पर लगभग हर साल बारिश होती रही है. इस बार भी पूजा और सहस्त्रनाम के दौरान बारिश होती रही, इसके बावजूद श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ. लाक्षार्चना के लिए बैठे भक्त पंक्तियों में निश्चल बैठे रहे. सहस्त्रनाम खत्म होने के बाद ही भक्त अपनी पंक्ति से उठे और फिर भगवान का दर्शन किया.09 को लौटेंगे भगवान:09 जुलाई को हरि शायनी एकादशी के दिन भगवान जगन्नाथ भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ मुख्य मंदिर में लौटेंगे. 10 जुलाई को गुंडिचा भोग का कार्यक्रम होगा. वर्ष में एक बार इसी दिन भगवान का रात्रि भोग बांटा जाता है. इसी के साथ घुरती रथ यात्रा के साथ मेला भी संपन्न होगा.
Last Updated : Jul 1, 2022, 8:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details