झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

जैक मैट्रिक और इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा स्थगित, लिखित परीक्षा पर सीएम हेमंत लेंगे फैसला

By

Published : Apr 15, 2021, 9:03 PM IST

Updated : Apr 15, 2021, 10:07 PM IST

Examination Canceled in Jharkhand
Examination Canceled in Jharkhand

21:00 April 15

जैक मैट्रिक इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा स्थगित

रांची: कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सीबीएसई की ओर से दसवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है. वहीं 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. इधर झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनजर कक्षा 10वीं और 12वीं की सभी प्रैक्टिकल परीक्षाएं तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दी है.
 

इसे भी पढे़ं:IIT के प्रोफेसर समेत 7 लोग कोरोना संक्रमित, 18 तक संस्थान बंद रखने का फैसला


मैट्रिक इंटर प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्थगित
कोरोना महामारी के कारण लगातार परीक्षाएं रद्द हो रही है. सीबीएसई ने जहां दसवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी है, तो 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से ली जाने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का प्रैक्टिकल स्थगित कर दिया गया है. राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में 6 अप्रैल से 27 अप्रैल तक प्रैक्टिकल की परीक्षाएं संचालित हो रही थी. इस परीक्षा में मैट्रिक के लगभग चार लाख और इंटर के लगभग 3 लाख परीक्षार्थी राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने पहुंच रहे थे. कई स्कूलों में विद्यार्थियों का कोरोना टेस्ट करवाया जा रहा था. इस बीच कई विद्यार्थी कोरोना से संक्रमित पाए गए. कोरोना संक्रमित विद्यार्थी प्रैक्टिकल परीक्षा से वंचित हो गए. हालांकि जैक की ओर से कहा गया था कि वैसे परीक्षार्थियों के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी, लेकिन कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया है.



मुख्यमंत्री ने परीक्षाओं को लेकर लेंगे बड़ा फैसला
मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होने के लिए इस बार 4,35,775 परीक्षार्थी तैयारी कर रहे हैं. वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस का कुल 3,32,523 परीक्षार्थी राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने वाले हैं और परीक्षा का प्रैक्टिकल एग्जाम राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में चल रहा था. हालांकि रोस्टर के तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में बुलाया जा रहा था. सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए यह परीक्षा हो रही थी, लेकिन कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. 4 मई से लिखित परीक्षा आयोजित होनी है, लेकिन मुख्यमंत्री इस मामले को लेकर एक विशेष बैठक का आयोजन कर महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाले हैं.

Last Updated : Apr 15, 2021, 10:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details