झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 12, 2021, 5:36 PM IST

Updated : Jun 12, 2021, 7:12 PM IST

ETV Bharat / state

JAC EXAM 2021: 10वीं, 12वीं में कौन हो पास कौन फेल, जानें इस दिन होगा तय

JAC EXAM 2021 के 10 वीं 12वीं के रिजल्ट पर अभी सहमति नहीं बन पाई है. इसको लेकर जैक सभागार में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JHARKHAND ACADEMIC COUNCIL) की बैठक हुई पर नतीजा नहीं निकला. अब सोमवार को बैठक में तय होगा कि किस आधार पर विद्यार्थियों को पास और फेल किया जाएगा. साथ ही JAC EXAM 2021 के 10 वीं 12वीं के रिजल्ट का प्रकाशन कैसे हो, इस पर निर्णय लिया जाएगा.

JHARKHAND ACADEMIC COUNCIL
झारखंड एकेडमिक काउंसिल

रांची:JAC की 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम जारी करने यानी जैक परीक्षा 2021 (JAC EXAM 2021) के रिजल्ट प्रकाशन को लेकर को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JHARKHAND ACADEMIC COUNCIL) की विशेष बैठक सोमवार को होगी. इसमें रिजल्ट प्रकाशन और कौन विद्यार्थी फेल और कौन पास होगा इस पर निर्णय लिया जाएगा. इससे पहले JAC की बैठक में तमाम जिला शिक्षा पदाधिकारियों की उपस्थिति रही. मौके पर कई बिंदुओं पर विशेष रूप से चर्चा हुई.

ये भी पढ़ें-JAC EXAM 2021: झारखंड में दसवीं और 12वीं की परीक्षा रद्द

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राज्य सरकार की ओर से झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JHARKHAND ACADEMIC COUNCIL) की ओर ली जाने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दी गई है. लेकिन अब तक जैक, शिक्षा विभाग इस पर फैसला नहीं ले सका है कि किस आधार पर परीक्षार्थियों का रिजल्ट प्रकाशित किया जाए. हालांकि जैक सभागार में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई. इस बैठक के दौरान तमाम जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी भी शामिल हुए. घंटों चली इस बैठक में नीतिगत निर्णय लेने को लेकर एक टीम भी गठित की गई है.

जैक सभागार में झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई

इसकी बनी रणनीति

किस आधार पर परीक्षार्थियों को प्रमोट किया जाएगा. मैट्रिक के लिए नौवीं के अंकों के आधार पर बच्चों को किस आधार पर अंक दिया जाएगा. टॉप 10 में जगह बनाने के लिए परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को कैसे चिन्हित किया जाएगा. प्रैक्टिकल का अंक किस आधार पर जोड़ा जाएगा. कितने विद्यार्थी रजिस्टर्ड हैं. ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को क्या कुछ सहूलियत दी जाएगी और 12वीं परीक्षा को लेकर ग्यारहवीं के अंकों का आधार कैसे बनेगा. जैक सभागार में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में ऐसे ही कई मामलों पर वृहद रूप से विचार विमर्श किया गया है .

ये भी पढ़ें-सरायकेला में रेलवे ट्रैक पर 'प्यार का पंचनामा', जानें पूरी कहानी

रिपोर्ट तैयार करने के लिए मांगा समय

इस दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने और शिक्षा उपनिदेशकों ने शिक्षा विभाग और झारखंड एकेडमिक काउंसिल( JAC) को अपना सुझाव दिया है. साथ ही सोमवार तक एकेडमिक रिपोर्ट तैयार करने को लेकर समय मांगी है. शिक्षा पदाधिकारियों ने कहा है कि सोमवार तक रिपोर्ट तैयार किया जाएगा. फिर रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार को इसके संबंध में अवगत कराया जाएगा. रिजल्ट प्रकाशन का आधार क्लियर होने के बाद ही इस पर अंतिम निर्णय राज्य सरकार लेगी. उसके बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार को संभावना है कि इस विषय पर अंतिम मुहर लगा दी जाएगी.

10 जून को रद्द कर दी गई थी परीक्षा

इससे पहले 10 जून को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने JAC EXAM 2021 को रद्द करने पर अपनी मुहर लगा दी थी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी लोगों को दी थी. इसके अलावा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने भी इसको लेकर निर्देश जारी किया था.

Last Updated : Jun 12, 2021, 7:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details