झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रेड जोन को छोड़ कर, ग्रीन जोन में मूल्यांकन केंद्र बनाने के फेवर में जैक, जल्द शुरू हो सकती है उत्तर पुस्तिकाओं की जांच

झारखंड सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को 17 मई तक बढ़ा दिया है. ऐसे में जैक की ओर से की जा रही मूल्यांकन की तैयारियों पर पानी फिरता नजर आ रहा है. लेकिन जैक अब मूल्यांकन केंद्रों को ही बदलने की कोशिश में है.

By

Published : May 3, 2020, 10:44 PM IST

Updated : May 23, 2020, 1:00 PM IST

jac can stat checking copy soon in different districts of jharkhand
जैक भवन

रांचीः मैट्रिक और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है. एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक बढ़ा दी गई है. ऐसे में जैक की ओर से की जा रही मूल्यांकन की तैयारियों पर पानी फिरता नजर आ रहा है. लेकिन जैक अब मूल्यांकन केंद्रों को ही बदलने की कोशिश में है. लगातार विभाग के साथ इस संबंध में पत्राचार किया जा रहा है. रेड जोन को छोड़कर अन्य जोन में मूल्यांकन केंद्र बनाए जा रहे हैं. ताकि जल्द से जल्द उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू हो सके और परीक्षार्थियों को रिजल्ट मिल सके.

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने को लेकर एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक बढ़ा दिया गया है. ऐसे में मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट का इंतजार भी बढ़ गया है. जैक की ओर से 10वीं और 12वीं उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर उहापोह एक बार फिर बरकरार हो गया. हालांकि जैक की ओर से रेड जोन को छोड़कर अन्य जिलों में मूल्यांकन केंद्र बनाने की प्रक्रिया तेज जरूर की गई है. गौरतलब है कि इस बार मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में लगभग 6.50 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे. मूल्यांकन 20 मार्च से ही शुरू होना था. जैक ने परीक्षा से लेकर रिजल्ट तक की सारी प्रक्रिया बेहतर तरीके से हो इसे लेकर प्लानिंग भी कर रखी थी. लेकिन कोरोना वायरस ने इस पर पानी फेर दिया. पहली बार लॉक डाउन के दौरान मूल्यांकन 14 अप्रैल तक स्थगित किया गया. दूसरी बार 14 अप्रैल को परिषद को 3 मई तक मुल्यांकन का काम स्थगित करना पड़ा. अब 17 मई तक लॉक डाउन की अवधी बढ़ा दी गई है. ऐसे में अब देखने वाली बात यह होगी कि लॉकडाउन के कारन 17 मई तक मूल्यांकन स्थगित रहती है या फिर कोई रास्ता निकल पाता है. फिलहाल जैक और शिक्षा विभाग लगातार पत्राचार के माध्यम से बातचीत कर रही है. कभी भी एक तिथि निर्धारित की जा सकती है. रांची के बजाय अन्य जिलों में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केंद्र निर्धारित करने पर भी विचार की जा रही है.

राज्य के कुल 24 जिलों में 14 ग्रीन जोन है, 9 ऑरेंज और केवल एक रांची जिला रेड जोन में से है. 24 जिलों में जैक ने 19 जिलों में मूल्यांकन केंद्र बनाया है. इस 19 जिलों में 9 ऑरेंज जोन, एक रेड जोन और 9 ग्रीन जोन में है. सबसे अहम बात यह है कि जिन पांच जिले, लोहरदगा, लातेहार, चतरा, सराय केला और खूंटी में मूल्यांकन केंद्र नहीं बनाया गया है. ये सभी ग्रीन जोन में है और अगर रेड जोन को बदलकर इन जिलों में मूल्यांकन का केंद्र बनाया गया तो जल्द से जल्द उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा सकेगा. जैक ने संकेत जरूर दिया है कि जल्द से जल्द अगर मूल्यांकन शुरू कर दी जाती है तो 10 दिनों के अंदर मैट्रिक और इंटर की रिजल्ट भी जारी कर दी जाएगी. जून के प्रथम सप्ताह में छात्र छात्राओं को रिजल्ट मिल सकता है. हालांकि यह अभी भी संभावना ही है.

Last Updated : May 23, 2020, 1:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details