झारखंड

jharkhand

रांची: 18 सितंबर से शुरू अंतरराष्ट्रीय बांस दिवस, अंतरराष्ट्रीय कंपनियां करेंगी शिरकत

By

Published : Jul 31, 2019, 5:54 PM IST

राज्य सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में झारखंड राज्य बांस मिशन के तहत बांस के विकास के लिए वार्षिक कार्य योजना शुरू की है. बांस कारीगर मेले का उद्देश्य, बांस के क्षेत्र में निवेशक को बढ़ावा देना है.

18 सितंबर से शुरू अंतरराष्ट्रीय बांस दिवस

रांची: मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्योग विकास बोर्ड के द्वारा दुमका में 18 और 19 सितंबर को दो दिवसीय बांस कारीगर मेला 2019 का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश बांस के बागान प्रसंस्करण और मूल्यवर्धन क्षेत्रों में किसानों, कारीगरों, बांस आधारित उधमियो और निवेशकों को एक केंद्रित मंच प्रदान करना है.

देखें पूरा विडियो

18 सितंबर से शुरू अंतरराष्ट्रीय बांस दिवस

यह अंतरराष्ट्रीय बांस दिवस 18 सितंबर से शुरू किया जाएगा. संभावना जताई जा रही है कि कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के द्वारा किया जाएगा. इस कार्यक्रम में बांस के स्थाई बाजार विकसित करने के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डालने का कार्य किया जाएगा.


1000 से अधिक कारीगर लेंगे हिस्सा

राज्यभर में बांस के लगभग 1000 कारीगर अपनी कला को दिखाने के लिए इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. यह कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में स्थाई उत्पाद बनाने के लिए आधुनिक कला के प्रयोग पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा.


अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियां होंगी शामिल
राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रसिद्ध कंपनियां बांस के क्षेत्र में झारखंड की क्षमता को समझने के लिए भाग लेंगी. इस दो दिवसीय बांस मेला में स्वीडन से आईकेईए, दुबई, नार्वे, अबू धाबी और यूरोप की कई कंपनियां इस मेले में उपस्थित होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details