झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांचीः क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट को लेकर निजी अस्पतालों का निरीक्षण, दिए सख्त निर्देश

रांची में सोमवार को क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कई निजी अस्पतालों का निरीक्षण किया. इस दौरान आर्किड और सेंटविटा अस्पताल में नियमावली की जांच की गई.

By

Published : Apr 5, 2021, 7:48 PM IST

inspection of private hospitals regarding clinical establishment act in ranchi
निजी अस्पतालों का निरीक्षण,

रांचीःक्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कई निजी अस्पतालों का निरीक्षण किया. रांची के आर्किड अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद स्टेट क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के अधिकारी डॉक्टर शेषनाथ झा ने मीडिया से बात की. इस दौरान उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य संस्था को चलाने के लिए कई नियमावली का ध्यान रखना पड़ता है. इसी को देखते हुए सोमवार को रांची के कुछ बड़े अस्पतालों में स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से आर्किड और सेंटविटा अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया. इस दौरान कई नियमावली की जांच की गई.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-DC ने किया सदर अस्पताल का निरीक्षण, कोरोना को लेकर दिए कई आवश्यक दिशा-निर्देश


अस्पताल के सभी विभागों की जांच
स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ पहुंचे डॉक्टर शेषनाथ झा ने बताया कि विभाग की तरफ से अस्पताल के एक-एक विभाग की जांच की गई. जिसमें किचन की व्यवस्था, इमरजेंसी के मरीजों के इलाज की व्यवस्था, फायर एक्सटिंग्विशर के अलावा विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया गया. साथ ही उन्होंने बताया कि जो भी अस्पताल क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के नियमों का उल्लंघन करेंगे, उन पर विभिन्न प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी और आर्थिक दंड भी वसूला जाएगा.

डॉक्टर झा ने बताया कि इस तरह के निरीक्षण अब लगातार किए जाएंगे और सभी अस्पतालों पर नकेल कसते हुए इस तरह की कार्रवाई की जाएगी, ताकि आने वाले समय में क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट का उल्लंघन न हो सके.

वहीं अस्पताल के एडवाइजर संतोष कुमार ने बताया कि इस तरह के निरीक्षण स्वास्थ्य विभाग की ओर से आए दिन किए जाते हैं, जो अस्पताल नियमों का पालन करता है उनके लिए यह रूटीन प्रक्रिया है, लेकिन इस तरह के निरीक्षण जरूरी है, क्योंकि कई ऐसे अस्पताल है जो नियमों को ताक पर रखकर मरीजों का इलाज कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details