झारखंड

jharkhand

झारखंड सरकार की पहल: SATHEE पोर्टल से छात्रों को मेडिकल, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की सरकार करायेगी तैयारी

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 21, 2023, 4:25 PM IST

Medical preparation on Sathee portal. झारखंड सरकार ने छात्रों को मेडिकल, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए अच्छी पहल की है. सरकार ने SATHEE पोर्टल बनाया है, जिससे छात्र निशुल्क तैयारी कर सकेंगे. Engineering preparation on Sathee portal.

Medical preparation on Sathee portal
Medical preparation on Sathee portal

रांची: राज्य में इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में लगे स्कूली छात्रों के लिए शिक्षा विभाग ने एक बेहतरीन पोर्टल का इजाद किया है. इसके जरिए झारखंड के छात्र नि:शुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. आईआईटी कानपुर द्वारा तैयार इस SATHEE पोर्टल में 720 वीडियो व्याख्यान के साथ करीब 60000 प्रश्नों का समावेश किया गया है.

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए यह पोर्टल शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित इस पोर्टल के जरिए 45 दिनों का क्रैश कोर्स किया जा सकता है जिसमें भौतिकी, जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र, गणित जैसे विषयों से संबंधित प्रश्न एनसीईआरटी आधारित दिए गए हैं.

IIT-AIIMS के विशेषज्ञ ने तैयार किया है प्रश्न और उसके विस्तृत जानकारी:शिक्षा विभाग द्वारा तैयार इस साथी (SATHEE) पोर्टल में प्रश्न और संबंधित विषय ज्ञान को IIT-AIIMS के विशेषज्ञों ने तैयार किया है. शिक्षा सचिव के रवि कुमार के अनुसार इस पोर्टल के जरिए ऐसे यूथ को अधिक लाभ मिलेगा जो मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी 12वीं पास करने के बाद शुरू करते हैं. शिक्षाविदों द्वारा पांच भाषाओं में प्रश्न और उसके विषय ज्ञान की जानकारी बेहतरीन ढंग से इस पोर्टल में समाहित किया गया है.

सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एंट्रेंस एग्जाम यानी (SATHEE) साथी नाम से शुरू की गई इस पोर्टल को गूगल के जरिए ओपन किया जा सकता है. इसके लिए आपको https://saathee.prutor.ai टाइप करनी होगी. इसके जरिए आपको लाइव सेशन, वीडियो कंटेंट और प्रश्न पत्र मिलेगा. जानकारी के मुताबिक इस पोर्टल में एनसीईआरटी की किताब से लेकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र, विशेषज्ञों के सुझाव और सैंपल पेपर्स समाहित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details