झारखंड

jharkhand

By

Published : Mar 9, 2023, 7:15 PM IST

ETV Bharat / state

Ranchi Smart City: रांची स्मार्ट सिटी में रहेंगे आम से लेकर खास लोग, निर्माणाधीन हाउसिंग कॉलनी में बनेंगे 16 हजार फ्लैट

राजधानी रांची के धुर्वा में स्मार्ट सिटी बनायी जा रही है. इसमें अमीरों के साथ साथ मिडिल और गरीबों के लिए भी आवास की व्यवस्था की जा रही है. धुर्वा में सरकार ने करीब 16 हजार फ्लैट बनाने का निर्णय लिया है.

Ranchi Smart City
concept Image

रांची:राजधानी रांची के धुर्वा में बन रहे स्मार्ट सिटी में अमीरों के साथ-साथ गरीबों का भी आशियाना रहेगा. इस दिशा में राज्य सरकार ने कदम बढ़ाते हुए धुर्वा में करीब 16 हजार फ्लैट बनाने का निर्णय लिया है. नगर विकास विभाग के इस प्रस्ताव पर हाउसिंग बोर्ड को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. विभाग ने नये हाउसिंग कॉलनी बनाने को लेकर कार्य योजना तैयार कर ली है. इस नये हाउसिंग कॉलनी में आर्थिक रूप से ध्यान में रखकर हर वर्ग के लोगों को समाहित करने की तैयारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें:स्मार्ट सिटी के लिए घरों पर चल रहे बुलडोजर को बाबूलाल मरांडी ने रुकवाया, कहा- पहले हो पुनर्वास की व्यवस्था

धुर्वा में बन रहे स्मार्ट सिटी में मिडिल इनकम ग्रुप के साथ हाई इनकम ग्रुप और लो इनकम ग्रुप के भी आवास बनाये जायेंगे. फ्लैट तैयार होने के बाद इसका मूल्य निर्धारित कर बेचा जायेगा. विभाग के अधिकारियों का मानना है कि आवासीय कॉलोनी में सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी. कॉलनी में पार्क, हेल्थ सेंटर के अलावा स्कूल, शॉपिंग कंपलेक्स आदि की सुविधा लोगों को मिलेगा. इसके लिए डीपीआर तैयार होने के बाद विभाग के द्वारा टेंडर की प्रक्रिया की जा रही है.

18 महीने में 16 हजार फ्लैट बनाने की तैयारी:धुर्वा में एचईसी की जमीन पर करीब 88.99 एकड़ में बनने वाले इस हाउसिंग कॉलनी के लिए जमीन समतल करने का काम हो चुका है. विभाग का मानना है कि कार्य शुरू होने के पश्चात 18 महीने में करीब 16 हजार फ्लैट यहां बनेंगे. निजी कंट्रेक्टर के माध्यम से यहां हाउसिंग कॉलनी विकसित किया जायेगा. झारखंड राज्य आवास बोर्ड को सरकार की ओर से 306 एकड़ जमीन धुर्वा के आनी गांव में मिली है. जिसमें 88.99 एकड़ जमीन में बोर्ड के द्वारा बड़ी आवासीय कॉलोनी विकसित करने की तैयारी की गई है.

नगर विकास विभाग, हाउसिंग बोर्ड और जुडको कार्यों की गुणवत्ता पर नजर रखेगी. इस तरह से निर्धारित समय सीमा के अंदर अगर यह तैयार हो जाता है तो 2024 के अंत तक यह आवासीय कॉलनी तैयार हो जायेगा. इसी तरह का हाउसिंग कॉलनी देवघर में भी विकसित करने की तैयारी सरकार के द्वारा की गई है. जहां 58 एकड़ जमीन पर कॉलनी बनेगी. जानकारी के मुताबिक फ्लैट और प्लॉट का आवंटन ऑनलाइन ऑक्शन और लाटरी के माध्यम से आने वाले समय में किया जाएगा. इसके लिए आवास बोर्ड, जुडको की सहायता से कॉलनी तैयार करने के बाद यह प्रक्रिया अपनाएगी. बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार कॉलनी पूरी तरह से योजनाबद्ध रूप से विकसित किया जायेगा. राज्य गठन के बाद रांची और देवघर में पहला यह हाउसिंग कॉलनी होगा जो पूरी तरह से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details