झारखंड

jharkhand

देश के साथ-साथ झारखंड में भी मनाई गई होली, कोरोना के चलते कई जगहों पर पसरा रहा सन्नाटा

By

Published : Mar 29, 2021, 9:18 PM IST

झारखंड में भी लोग उल्लास के साथ होली मना रहे हैं. हालांकि, कोरोना संक्रमण के चलते कई जगहों पर सड़क पर सन्नाटा पसरा रहा. ज्यादातर लोगों ने घर में ही परिवार के साथ होली मनाई. होली के मद्देनजर हर जगह जवान मुस्तैद हैं, ताकि हुड़दंगियों पर नजर रखी जा सके और कोविड-19 के नियमों का पालन कराया जा सके.

holi celebration in jharkhand
झारखंड में होली का त्योहार

रांची:पूरे देश के साथ-साथ झारखंड में भी होली मनाई जा रही है. हालांकि, कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते होली का रंग इस बार थोड़ा फीका है. लोग एहतियात बरतते हुए होली खेल रहे हैं. राजधानी में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है. स्वास्थ विभाग और जिला प्रशासन के दिशा-निर्देश को देखते हुए लोग होली खेलते नजर आए. होली के मौके पर डॉक्टरों ने भी लोगों से अपील की है कि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार की गाइडलाइन का पालन करें.

रांची में धूमधाम से मनाई गई होली.

ग्रामीण इलाकों में बरसे रंग, तन-मन सब सराबोर

वैश्विक महामारी के कारण भले ही सामूहिक होली पर रोक लगी है लेकिन ग्रामीण इलाकों में लोग होली उत्साह के साथ मना रहे हैं. लोग पारंपरिक वेशभूषा में ढोल मांदर के साथ नाच-गाकर होली खेल रहे हैं. गलियां और घर-आंगन रंग और अबीर गुलाल से रंगी हैं. छोटे अपने से बड़ों को रंग लगाकर आशीर्वाद ले रहे हैं और होली को अपने अंदाज में मना रहे हैं

रांची में लोगों ने जमकर खेला गुलाल.

कोयलांचल में उड़ा अबीर-गुलाल, लोगों ने जमकर खेली होली

धनबाद में भी लोग होली रंग में सराबोर दिखे. सभी एक-दूसरे को रंग, गुलाल और मिट्टी लगा कर होली मना रहे हैं. साथ ही एक-दूसरे के चेहरे पर गुलाल लगाकर बधाई दे रहे हैं. चौक-चौराहे पर लोग गाजे बाजे के साथ होली मनाते दिखे. प्रशासन दिनभर इलाके में गश्त करता रहा और लोगों से शांतिप्रिय ढंग से होली मनाने की अपील करता रहा.

धनबाद में भी लोगों ने होली पर जमकर मस्ती की.

उपराजधानी में होली के उमंग में डूबे लोग, जमकर खेला रंग

झारखंड की उपराजधानी दुमका में भी रंगों के त्योहार होली की धूम है. पूरा शहर रंगों से सराबोर है. बच्चों ने अपने दोस्तों के साथ जमकर होली खेली. पिचकारी से एक दूसरे पर जमकर रंग बरसाया. होली के गीतों पर लोग जमकर थिरके. आनंद-उमंग और उत्साह के इस त्योहार में सभी एक दूसरे से खुशियां बांट रहे हैं. होली पर सामाजिक सद्भाव बना रहे किसी तरह का उपद्रव न हो इसके लिए प्रशासन ने चाक-चौबंद व्यवस्था कर रखी है.

दुमका में लोगों ने जमकर खेला रंग-गुलाल.

हजारीबाग में सड़कों पर छाया रहा सन्नाटा

हजारीबाग में कोरोना संक्रमण के चलते लोग सहमे हुए हैं. सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा और लोग अपने घरों में ही होली मनाते दिखे. आमतौर पर होली में लोग खूब मस्ती करते हैं लेकिन इस बार का नजारा कुछ अलग ही था. प्रशासन लोगों से लगातार अपील कर रही थी कि कोरोना गाइडलाइन को फॉलो करते हुए होली मनाएं.

हजारीबाग में सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा.

लोगों की सुरक्षा ही है जवानों का पर्व-त्योहार

एक पूरे देश में जहां होली को लेकर उत्साह का माहौल है और सभी लोग अपने परिवार के साथ होली का त्योहार मनाने में व्यस्त हैं वहीं, पुलिस हमारी सुरक्षा के लिए सड़कों पर खड़ी है और उपद्रवियों पर नजर रख रही है ताकि कोई हुड़दंग न करे. होलिका दहन के साथ-साथ शब-ए-बारात होने के कारण झारखंड पुलिस में सिपाही से लेकर आईपीएस अधिकारियों की छुट्टियां 30 मार्च तक रद्द कर दी गई है. झारखंड पुलिस मुख्यालय आईजी ने इस संबंध में चार दिन पहले ही आदेश जारी किया है. ऐसे में पुलिस वाले ड्यूटी तो कर रहे हैं, लेकिन उनका मन अपने परिवार के बीच ही है. कई पुलिसवाले वीडियो कॉल के जरिए अपने परिवार वालों से बात करते नजर आए तो कई ने फोन कर यह बताया कि वे लोग किसी दूसरे पर्व में एक साथ रहेंगे और धूमधाम से पर्व मनाएंगे.

हुड़दंगियों पर नजर रखने के लिए चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस.

ABOUT THE AUTHOR

...view details