झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हेमंत सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार आज, JMM के 5 मंत्री लेंगे शपथ, कांग्रेस में संशय बरकरार

झारखंड की बनी नई सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर गहमा-गहमी का माहौल चल रहा था. कैबिनेट के विस्तार के लिए तारीखों का भी ऐलान हो गया था, लेकिन चाईबासा की घटना को लेकर इसे टाल दिया गया था. अब मंगलवार को हेमंत सोरेन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार होना है, जिसे लेकर तैयारी जोरों पर है.

By

Published : Jan 27, 2020, 8:51 PM IST

Updated : Jan 28, 2020, 7:11 AM IST

Hemant government cabinet will be expanded on 28 January
28 जनवरी को होगा हेमंत सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार

रांची: झारखंड में हुए विधानसभा चुनाव के बाद महागठबंधन की सरकार का कैबिनेट विस्तार मंगलवार को होने जा रहा है. इसे लेकर राजभवन के बिरसा मंडप में तैयारी जोर शोर से की जा रही है. झामुमो के सूत्रों की मानें तो पार्टी के 5 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. वहीं कांग्रेस को लेकर फिलहाल संशय बना हुआ है, जबकि कांग्रेस खेमे का दावा है कि दो विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे.

देखें पूरी खबर

झामुमो कोटे से ये 5 नाम हैं चर्चा में
छह मंत्री पद को लेकर कड़ा रुख अख्तियार करने वाले झारखंड मुक्ति मोर्चा से जिन पांच नामों पर चर्चा हो रही है, उनमें हाजी हुसैन अंसारी, चंपई सोरेन, मिथिलेश कुमार ठाकुर, स्टीफन मरांडी और मथुरा महतो के नाम प्रमुख है. दरअसल चंपई और स्टीफन झामुमो के पुराने सिपहसालार हैं. वहीं हाजी हुसैन अंसारी पार्टी के माइनॉरिटी फेस ग्रुप में एकोमोडेट किए जा रहे हैं, जबकि सामाजिक समीकरण संतुलित करने के मकसद से महतो वोट बैंक से मथुरा महतो को जोड़ा जा रहा है. मथुरा महतो पूर्ववर्ती सरकार में भी कृषि मंत्री रह चुके हैं. वहीं मिथिलेश ठाकुर अगड़ी जाति से हैं और राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी माने जाते हैं.

इसे भी पढ़ें:-बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने CM हेमंत सोरेन से की मुलाकात, हेमंत ने कहा- मां-बेटे की थी मुलाकात

2 कांग्रेस विधायक बन सकते हैं मंत्री
वहीं सोमवार की शाम तक मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस से फिलहाल कोई नाम आगे नहीं आया है. पार्टी अभी भी तीन मंत्री पद को लेकर अड़ी हुई है. कांग्रेस का मानना है कि खाली पड़े 8 में से 3 मंत्री पद उसे मिलने चाहिए. वहीं दूसरी तरफ झारखंड मुक्ति मोर्चा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह अपने पांच विधायकों को मंत्री की शपथ दिलाने जा रहा है. हालांकि कांग्रेस के अंदरखाने से मिली जानकारी के अनुसार राजेंद्र सिंह के अलावा एक और विधायक मंगलवार को मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

टल गया था 24 जनवरी को होनेवाला कैबिनेट विस्तार
दरअसल मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 29 दिसंबर को राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. उनका पहला कैबिनेट विस्तार 24 जनवरी को होना था, लेकिन सूबे के चाईबासा में हुए आदिवासियों की नृशंस हत्या के बाद कैबिनेट विस्तार टल गया और उसके बाद 28 जनवरी अगली तारीख रखी गई है.

Last Updated : Jan 28, 2020, 7:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details