झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हेमंत कैबिनेट हुआ क्वॉरेंटाइन, सीएम ने रद्द किए सभी कार्यक्रम

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के कोरोना संक्रमित हो गए हैं. जिसके बाद एहतियातन सीएम हेमंत सोरेन और उनके कैबिनेट सहयोगी होम क्वॉरेंटाइन में चले गए हैं. साथ ही बुधवार को सीएम के सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं.

By

Published : Aug 19, 2020, 3:42 PM IST

Updated : Aug 19, 2020, 5:29 PM IST

सीएम हेमंत सोरेन
सीएम हेमंत सोरेन

रांची: प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण और कोविड-19 जांच के स्पेशल ड्राइव के बीच राज्य सरकार के मंत्रियों पर संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है. हालांकि, एहतियातन सीएम हेमंत सोरेन और उनके कैबिनेट सहयोगी होमक्वॉरेंटाइन में चले गए हैं. उन्होंने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के कोरोना संक्रमित होने के बाद यह फैसला लिया है. साथ ही बुधवार को सीएम के सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं.

सबका किया जाएगा कोरोना टेस्ट

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की माने तो सभी मंत्रियों कोविड-19 जांच की जाएगी. दरअसल, स्वास्थ्य मंत्री मंगलवार की शाम स्टेट सेक्रेटेरिएट में हुई कैबिनेट बैठक में शामिल हुए थे. सूत्रों की माने तो स्वास्थ्य मंत्री के बगल में परिवहन मंत्री चंपई सोरेन बैठे थे. जबकि उनके बगल की कुर्सी पर महिला और बाल विकास मंत्री जोबा मांझी बैठी थी. मंगलवार की शाम हुई स्टेट केबिनेट की बैठक में पेयजल और स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर शामिल नहीं हो पाए थे, जबकि बाकी के अन्य मंत्री बैठक में शामिल थे.

तीन विधायक और वरिष्ठ ब्यूरोक्रेट होम क्वॉरेंटाइन

स्वास्थ्य मंत्री के कोरोना संक्रमित होने के बाद जेएमएम के तीन विधायक भी होम क्वॉरेंटाइन में चले गए हैं. इनमें तमाड़ के विधायक विकास मुंडा, गिरिडीह के विधायक सुदिव्य कुमार सोनू और गांडेय के विधायक सरफराज अहमद शामिल हैं. उनके अलावा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का भी होम क्वॉरेंटाइन में चले गए हैं. बता दें कि एक्का ने कैबिनेट मीटिंग के बाद ब्रीफिंग भी की थी.

ये भी पढ़ें:कोरोना का असर : देश में 41 लाख युवाओं के गए रोजगार, सबसे अधिक मजदूर

सीएम तीसरी बार हुए होम क्वॉरेंटाइन

इससे पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 8 जुलाई को खुद को सेल्फ आइसोलेट कर लिया था. दरअसल, उनके कैबिनेट सहयोगी और पेयजल स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश ठाकुर कोरोना संक्रमित हो गए थे और इस दौरान उनकी मुख्यमंत्री से भी मुलाकात हुई. उसके बाद सीएम ने अपनी और अपनी पत्नी कल्पना सोरेन की कोविड-19 की जांच कराई. जिसमें रिपोर्ट नेगेटिव आई थी. वहीं दूसरी बार उन्हें कोविड-19 की टेस्ट तब करानी पड़ी जब मुख्यमंत्री आवास के कर्मियों के बीच कोरोना संक्रमण फैला. हालांकि, दूसरी बार भी हुई जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई. यह तीसरा मौका है जब सीएम को होम क्वॉरेंटाइन में जाना पड़ा है.

स्टेट सेक्रेटेरिएट और ब्यूरोक्रेसी में भी कोरोना

राज्य सरकार के कर्मियों की बात करें, तो स्टेट सेक्रेटेरिएट में भी कोरोनावायरस का प्रभाव दिखा है. गृह विभाग के दो कर्मियों के संक्रमण के बाद स्टेट सेक्रेटेरिएट प्रोजेक्ट बिल्डिंग के चौथे तल्ले एक हिस्से को सील कर दिया गया था. वहीं रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट में भी एक कर्मी कोरोना संक्रमित पाया गया. उसके बाद विभाग के दो कमरे और कॉरिडोर के एक हिस्से को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया. दोनों विभाग मुख्यमंत्री के जिम्मे है. वहीं वरिष्ठ ब्यूरोक्रेट और विकास आयुक्त केके खंडेलवाल भी कोरोना संक्रमित हैं. जबकि केैबिनेट सेक्रेट्री अजय कुमार सिंह एहतियातन होम आइसोलेशन में हैं.

विधायक भी आये कोरोना की चपेट में

वहीं पूर्ववर्ती सरकार में मंत्री और रांची से विधायक सीपी सिंह भी कोरोना से संक्रमित हो गए थे. उनके अलावा जेएमएम के वरिष्ठ विधायक मथुरा महतो भी संक्रमित होने के बाद कोविड वार्ड में शिफ्ट किए गए थे. पिछले दिनों आजसू के गोमिया से विधायक लंबोदर महतो भी कोरोनावायरस से संक्रमित हुए. मंगलवार की देर शाम आजसू सुप्रीमो और सिल्ली से विधायक सुदेश महतो ने भी खुद के संक्रमित होने की जानकारी दी. सरकार के आंकड़ों पर यकीन करें, तो राज्य में अब तक 25,000 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. उनमें 15,000 से अधिक ठीक होकर अपने घरों लौट चुके हैं.

Last Updated : Aug 19, 2020, 5:29 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details