झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 15, 2021, 6:15 PM IST

Updated : Jan 15, 2021, 6:26 PM IST

ETV Bharat / state

गुटखा पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की याचिका पर हाई कोर्ट में सुनवाई, फरियाद फाउंडेशन ने की है दायर

झारखंड हाई कोर्ट में गुटखा पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की याचिका पर सुनवाई हुई. कोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के उपरांत याचिका को निष्पादित कर दिया.

हाई कोर्ट

रांची: गुटखा पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर दायर याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई हुई. अदालत ने सभी पक्षों को सुनने के उपरांत और राज्य सरकार के जवाब पर अपनी संतुष्टि जाहिर करते हुए गुटका को पूरी तरह बंद रखने का आदेश देते हुए याचिका को निष्पादित कर दिया है.

हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉ रवि रंजन और न्यायाधीश सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में गुटखा पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने को लेकर दायर फरियाद फाउंडेशन की याचिका पर सुनवाई हुई.

अदालत ने मामले में सभी पक्षों को सुनने के उपरांत याचिका को निष्पादित कर दिया. सुनवाई के दौरान राज्य सरकार की ओर से बताया गया कि, राज्य में पूरी तरह से गुटखा बेचने पर प्रतिबंध लगा हुआ है. गुटखा की बिक्री नहीं हो रही है, सिर्फ वैसे पान मसाले की बिक्री हो रही है जिसमें तंबाकू नहीं मिला हुआ है.

यह भी पढ़ेंःझारखंड में सबसे पहले सफाईकर्मियों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, प्रशासन ने की सभी तैयारियां

राज्य सरकार के जवाब पर याचिकाकर्ता की ओर से भी सहमति व्यक्त की गई जिस पर अदालत ने याचिका को निष्पादित कर दिया. बता दें कि पूर्व में राज्य सरकार द्वारा गुटखा पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद भी धड़ल्ले से बिक रहे गुटखा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई थी.

पूर्व में सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश ने भी यह माना था कि, राज्य में धड़ल्ले से गुटखा बिक रहा है, जिसे उन्होंने खरीदकर भी दिखाया था जिस पर राज्य सरकार ने बिक्री को रोकने के लिए कई कठोर कदम उठाए और अवैध रूप से हो रही बिक्री पर कुछ हद तक रोक लगी.

उन्होंने अदालत को आश्वस्त किया कि अब पूरी तरह से रोक लगी रहेगी. अब इस याचिका को निष्पादित कर दिया जाए सरकार के आग्रह पर अदालत ने याचिका को निष्पादित कर दिया.

Last Updated : Jan 15, 2021, 6:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details