झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य सचिव ने की कोविड 19 रोकथाम कार्यक्रम की समीक्षा, संक्रमितों के संपर्क में आने वालों की जांच के निर्देश

रांची में स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण सचिव कमल किशोर सोन की अध्यक्षता में कोविड-19 पर समीक्षा बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में सोन ने कोविड 19 रोकथाम कार्यक्रम को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए.

By

Published : Apr 1, 2021, 8:00 AM IST

Health Secretary reviewed covid 19 prevention program in ranchi
स्वास्थ्य सचिव ने की कोविड 19 रोकथाम कार्यक्रम की समीक्षा

रांचीः स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण सचिव कमल किशोर सोन की अध्यक्षता में कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में कोविड टेस्टिंग, वैक्सीनेशन, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, बेड की आवश्यकता सम्बन्धी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई. इस दौरान सोन ने कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर संक्रमित के संपर्क में आने वाले सभी व्यक्तियों का टेस्ट जरूर कराने के निर्देश दिए.


ये भी पढ़ें-साहिबगंज में स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिले गंभीर रोगी, लौटाएगा सहायता कोष के 45 लाख

बैठक के दौरान सचिव केके सोन ने कहा कि जिन लोगों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है, उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करने के बाद सभी संबंधित लोगों का टेस्ट अवश्य कराएं. कोविड पॉजिटिव लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने का भी निर्देश दिया. सचिव केके सोन ने कहा कि वैक्सीनेशन के माध्यम से ही हम कोरोना को मात दे सकते हैं. इसलिए कोविड अनुरूप उचित व्यवहार के साथ साथ वैक्सीन लगवाना अति महत्वपूर्ण है. कोविड केयर सेंटर में बेड की जानकारी भी उन्होंने ली. एसिम्प्टोमैटिक, माइल्ड और सीरियस (गंभीर) कोविड मरीजों को आवश्यकतानुसार प्राथमिकता के आधार पर अस्पतालों में भर्ती करने का भी निर्देश दिया.


रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर कोविड जांच करने के आदेश


कोविड टेस्टिंग के लिए सैंपल कलेक्शन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर कोविड टेस्टिंग अभियान चलाने का भी निर्देश दिया. सैंपल कलेक्शन की व्यवस्था बहाल करने के लिए विस्तृत आदेश जारी करने का भी आदेश दिया. सचिव केके सोन ने कहा कि जिन क्षेत्रों में ज्यादा पॉजिटिव केस आए हैं, उन क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन कराया जाए ताकि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोका जा सके. इस दौरान एनएचएम निदेशक रविशंकर शुक्ला ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन द्वारा कोविड टेस्टिंग (ट्रूनेट, आरटीपीसीआर, रैट ) की वर्तमान स्थिति की जानकारी दी. कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की पुख्ता व्यवस्था, ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था इत्यादि की विस्तारपूर्वक जानकारी दी. इस अवसर पर एसएसपी रांची, डीडीसी, रिम्स सुपरिंटेंडेंट, सिविल सर्जन समेत जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details