झारखंड

jharkhand

कोरोना टीकाकरण के संशय पर स्वास्थ्य मंत्री का बयान, कहा- मैं लगवाऊंगा सबसे पहले वैक्सीन

By

Published : Jan 13, 2021, 5:58 PM IST

Updated : Jan 13, 2021, 9:09 PM IST

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 16 जनवरी को वह खुद टीका लेंगे और कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत करेंगे.

बन्ना गुप्ता
बन्ना गुप्ता

रांचीःकोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप झारखंड पहुंच चुकी है. 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान का शुभारंभ होना है. पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगना है, लेकिन वैक्सीन को लेकर अफवाहों का बाजार भी गर्म है. इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने घोषणा की है कि वह खुद पहला टीका लगवाएंगे. रांची स्थित सदर अस्पताल में खुद टीका लगवाकर इस शुभ अभियान की शुरुआत करेंगे ताकि स्वास्थ्य कर्मियों के मन में किसी तरह का कोई डर ना रहे.

देखें पूरी खबर

मीडिया से बातचीत के दौरान स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने टीका के लिए अपनी बांह दिखाते हुए तस्वीर भी खिंचवाई. उन्होंने कहा कि पहली खेप में 1,62,000 डोज झारखंड को मिला है. इसमें से 1,31,000 स्वास्थ्य कर्मियों को दिए जाएंगे. शेष डोज रांची और रामगढ़ स्थित आर्मी अस्पताल को मुहैया कराया गया है. 15 दिन के अंतराल के बाद वैक्सीन की दूसरी खेप आएगी. कोविशील्ड वैक्सीन को राज्य के सभी 24 जिलों में वहां के जरूरत के हिसाब से डिस्पैच भी कर दिया गया है.

16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण

16 जनवरी को राज्य के 129 केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा. हर केंद्र पर औसतन 100 लोगों को टीका लगेगा. इसके लिए 24 जिलों के उपायुक्तों और सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दे दिए गये हैं. उन्होंने बताया कि वैक्सीन को 2-8 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना है. इसे रखने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी. उन्होंने बताया कि 28 दिन बाद वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जाएगा. इसके साथ दूसरे फेज में ढाई लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स और तीसरे फेज के लिए तकरीबन 70 लाख लोगों को चिन्हित किया गया है.

Last Updated : Jan 13, 2021, 9:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details