झारखंड

jharkhand

झारखंड में कोरोना की संभावित चौथी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारी, कोरोना मैनेजमेंट प्रशिक्षण कार्यक्रम

By

Published : Apr 29, 2022, 9:47 PM IST

झारखंड में कोरोना की संभावित चौथी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारी कर रहा है. इसको लेकर रांची में राज्य के सभी जिलों के स्वास्थ्य पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया.

health-department-preparation-for-possible-fourth-wave-of-corona-in-jharkhand
झारखंड में कोरोना

रांचीः IIT कानपुर और कई विशेषज्ञों का आकलन है कि झारखंड में कोरोना की संभावित चौथी लहर जून तक पीक पर होगा. हालांकि अभी झारखंड में कोरोना संक्रमण कमांड में है. लेकिन राज्य का स्वास्थ्य महकमा अपनी तैयारियों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारी कर रहा है.

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Corona Updates: चौथी लहर की आशंकाओं के बीच झारखंड में कमांड में कोरोना! गुरुवार को मिला महज एक नया संक्रमित

कोविड19 से निपटने के लिए शुक्रवार को आईपीएच सभागार में कोरोना मैनेजमेंट प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें सभी 24 जिलों के जिला सर्विलांस पदाधिकारी, जिला डाटा प्रबंधक एवं अन्य संबंधित पदाधिकारियों को ओडीएएस (ऑक्सीजन डिमांड एग्रेडेशन सिस्टम) की कार्य प्रणाली, उसकी उपयोगिता एवं मॉनिटरिंग की जानकारी दी गयी. कोरोना की संभावित चौथी लहर से निपटने के लिए शुरू किए गए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन एनएचएम के अपर अभियान निदेशक विद्यानंद शर्मा पंकज ने किया.

कोरोना मैनेजमेंट प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

इस मौके पर अपर अभियान निदेशक ने कहा कि भारत सरकार द्वारा विकसित ओडीएएस में सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों को प्रतिदिन ऑनलाईन सूचनाएं दी जानी है. इस माध्यम से हॉस्पिटल से लेकर प्रखंड, जिला और राज्य स्तर पर ऑक्सीजन की जरूरत का पता आसानी से चल जाता है. जिसके आधार पर ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो जाती है. कार्यक्रम के दौरान ईकोसिस्टम पर आधारित 11 प्रकार के पोस्टर भी जागरुकता के लिए जारी किए गए.


कोरोना की संभावित चौथी लहर से निपटने की विशेष ट्रेनिंग कार्यक्रम में निदेशक औषधि, ऋतु सहाय, रामकुमार झा, स्टेट नोडल अफसर डॉ कृष्ण कुमार, पाथ के डॉ चंद्रशेखर बोहरा, राहुल कुमार, नील रंजन सिंह, श्रद्धा सिकारिया, अभिजीत सिन्हा, केदार गुप्ता ने ओडीएएस को लेकर विस्तृत जानकारी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details