झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 28, 2021, 12:49 AM IST

Updated : Jun 28, 2021, 7:00 AM IST

ETV Bharat / state

बरियातू थाने के आधे से अधिक पुलिसकर्मी बीपी-शुगर पेशेंट, जानें कैसे सामने आई सच्चाई

बरियातू थाने (Bariyatu Police Station) के अधिकतर पुलिसकर्मी फिट नहीं हैं. इसकी सच्चाई आलम हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (Alam Hospital and Research Center) की ओर से लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर (Health Camp) में सामने आई. पढ़ें पूरी रिपोर्ट

ETV Bharat
पुलिसकर्मियों की स्वास्थ्य जांच

रांची:सेहत का असर दैनिक कामकाज पर भी पड़ता है. लेकिन राजधानी रांची के बरियातू थाने (Bariyatu Police Station) के आधे से अधिक पुलिसकर्मी स्वस्थ नहीं हैं. आलम हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (Alam Hospital and Research Center) की ओर से बरियातू थाना (Bariatu Police Station) परिसर में लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में ये ब्लड प्रेशर(बीपी) और शुगर के पेशेंट मिले हैं. शिविर में बरियातू थाने के पुलिसकर्मियों, आईआरबी के जवानों, ट्रैफिक पुलिस के जवानों की मेडिकल जांच की गई, जिसमें अधिकांश पुलिसकर्मी ब्लड प्रेशर और शुगर से पीड़ित मिले.

इसे भी पढे़ं: चाईबासा में पुलिस और PLFI संगठन के बीच मुठभेड़, जंगल छोड़कर भागे नक्सली


जांच शिविर में पुलिसकर्मियों की जांच कर रहे वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. हसनैन ने बताया, कि कई बार लोग कामों में व्यस्त रहते हैं, जिसके कारण वो अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पाते हैं. उन्हें पता ही नहीं चलता है कि उनके शरीर में क्या समस्याएं हैं. खासकर पुलिसकर्मियों और लोगों की सुरक्षा में लगे जवानों का काम बहुत ही मुश्किल होता है, लोगों की सुरक्षा करते-करते वह अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना भूल जाते हैं, जो आने वाले समय में उनके लिए बड़ी समस्या बन जाती है.

देखें पूरी खबर

कई पुलिसकर्मियों में हृदय संबंधी रोग

आलम हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के हेड नवीन चंद्र ने बताया कि बरियातू थाने में कुल 80 जवानों के स्वास्थ्य की जांच की गई, जिसमें 50% से अधिक पुलिसकर्मी बीपी और शुगर से ग्रसित पाए गए. वहीं कई पुलिसकर्मी हृदय संबंधी समस्याओं से भी ग्रसित पाए गए, इसके अलावा न्यूरोलॉजी की भी समस्या कई पुलिसकर्मियों में पाई गई है. उन्होंने कहा कि इस तरह के स्वास्थ्य शिविर लगाने से बीमारी पहले ही पकड़ में आ जाती है. साथ ही सही समय पर लोगों का इलाज हो जाता है और बीमारी के बढ़ने की संभावना भी कम हो जाती है.


इसे भी पढे़ं: धक्के से चलने वाला PCR वैन! देखिए झारखंड पुलिस की ठेलुआ गाड़ी

रिम्स के सामने थाने के पुलिसकर्मी तमाम रोग से ग्रस्त

वहीं बरियातू थाना प्रभारी सपन महथा ने कहा कि आलम हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की ओर से थाना परिसर में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. वरीय पदाधिकारियों के निर्देश प्राप्त होने के बाद पुलिस के कई जवानों ने स्वास्थ्य जांच करवाई. लगभग 80 जवानों के स्वास्थ्य की जांच की गई, जिसमें कई जवानों में ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या पाई गई. उन्होंने बताया कि बरियातू थाना राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स के सामने है और यहां के पुलिसकर्मी आम लोगों की ही नहीं, बल्कि मरीजों की सुरक्षा के लिए भी दिन रात अस्पताल परिसर का भ्रमण करते हैं. ऐसे में बरियातू थाना के जवानों को स्वास्थ्य जांच की आवश्यकता अधिक है.

स्वास्थ्य शिविर में ये रहे मौजूद


आलम हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की ओर से लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में पुलिस के जवानों का ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, ईसीजी, पल्स और बीएमआई की जांच की गई. इस मौके पर आलम अस्पताल के सेंटर हेड नवीन चंद्रा, मार्केटिंग मैनेजर अंकुर चक्रवर्ती, डॉक्टर मोहम्मद हसनैन, शाहनवाज आलम, बरियातू के थाना अध्यक्ष सपन महथा के साथ उनकी पूरी टीम मौजूद रही.

Last Updated : Jun 28, 2021, 7:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details