झारखंड

jharkhand

रांचीः पहाड़ी मंदिर में सावन की चौथी सोमवारी भी रही फीकी, भक्तों ने बाहर से ही किए दर्शन

By

Published : Jul 27, 2020, 1:15 PM IST

रांची के प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर में चौथी सोमवारी के अवसर पर मंदिर पुजारियाें ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए भगवान शिव की पूजा की. इस दौरान भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर जलाभिषेक किया गया, जिसका ऑनलाइन लाइव प्रसारण किया गया. वहीं, भक्तों ने बाहर से भगवान भोलेनाथ के दर्शन किए.

fourth monday of sawan.
पहाड़ी मंदिर

रांचीः कोरोना का संकट जीवन के हर रूप में आ चुका है, जिसकी वजह से लोगों की जीवनशैली पूरी तरह से बदल गई है. वहीं, इसका असर पूजा पाठ में भी देखने को मिल रहा है. सावन की सोमवारी का महत्व पूरे देश में सबसे ज्यादा है, लेकिन कोरोना के कारण सोमवारी पर लोग मंदिर नहीं पहुंच पा रहे हैं. पूरे देश के साथ-साथ राजधानी रांची में भी सावन की चौथी सोमवारी फीकी रही, खासकर मंदिरों में लोग पूजा करने नहीं पहुंच पाए. वहीं, रांची के प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर में चौथी सोमवारी के अवसर पर मंदिर पुजारियों ने एहतियात के साथ पूजा की. मंदिर प्रशासन और मंदिर पुजारी ने भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर जलाभिषेक किया, जिसका ऑनलाइन लाइव प्रसारण किया गया.

पहाड़ी मंदिर में सावन की चौथी सोमवारी.
मंदिर नहीं खुलने पर भक्त निराशपहाड़ी मंदिर में पूजा करने पहुंचे श्रीकृष्ण अग्रवाल ने बताया कि जिस प्रकार से कोरोना का संकट दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, यह पूरे राज्य के लिए समस्या है. हालांकि राज्य सरकार अपने स्तर से हरसंभव प्रयास भी कर रही है, लेकिन इस वैश्विक महामारी में आम नागरिकों को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी, ताकि कोरोना संकट को कम किया जा सके. वहीं उन्होंने मंदिर नहीं खुलने पर अपना दुख भी व्यक्त किया. साथ ही भगवान भोलेनाथ से उन्होंने प्रार्थना की कि अगले बरस यह संकट समाप्त हो जाए, ताकि धूमधाम से पहाड़ी मंदिर बाबा के दरबार में जलाभिषेक कर सकें.

इसे भी पढ़ें-रांची: लालू यादव के तीनों सेवादार हुए कोरोना पॉजिटिव, फिर से हो सकती है राजद सुप्रीमो की जांच

कोरोना ने शिव भक्तों को किया निराश
वहीं, शिव भक्त वृहस्पति देवी ने बताया कि इस बार कोरोना की वजह से बाबा के दरबार देवघर भी नहीं जा सके और न तो पहाड़ी मंदिर में पूजा कर पा रहे हैं. ऐसे में भक्तों को काफी कष्ट हो रहा है, क्योंकि साल भर वे भगवान भोलेनाथ सावन के जलाभिषेक के लिए इंतजार किया करते हैं, लेकिन इस वर्ष कोरोना ने शिव भक्तों को निराश किया है. साथ ही उन्होंने कहा कि भगवान भोलेनाथ जल्द से जल्द इस कोरोना को खत्म करें, ताकि भक्त जलाभिषेक कर आशीर्वाद ले सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details