झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास ने हरिद्वार में लगाई डुबकी, कहा-मेरा सौभाग्य है

झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास ने कुंभ के शुभ अवसर पर हरिद्वार में गंगा की निर्मल और अविरल धारा में डुबकी लगाई. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि जीवनदायनी और मोक्षदायनी मां गंगा में डुबकी लगाने का उन्हें सौभाग्य प्राप्त हुआ है. उन्होंने गंगा की पवित्र और निर्मल धारा में स्नान कर समस्त जीवों के कल्याण की कामना की.

Former CM took a plunge of faith in Haridwar and wished for the welfare of creatures
हरिद्वार में पूर्व सीएम ने लगाई आस्था की डुबकी, जीवों के कल्याण की कामना की

By

Published : Mar 29, 2021, 6:11 PM IST

रांची: झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास ने रविवार को कुंभ के शुभ मौके पर हरिद्वार में गंगा की पवित्र जल धारा में आस्था की डुबकी लगाई. उन्होंने अपने ट्वीट में जानकारी देते हुए लिखा कि मुझे जीवनदायनी और मोक्षदायनी मां गंगा में डुबकी लगाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. साथ ही उन्होंने समस्त जीवों के कल्याण की कामना की.

ये भी पढ़ें-मांदर बजाकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने दी होली की शुभकामनाएं, सादगी पूर्ण त्योहार मनाने की अपील

'मां गंगा के चरणों में सुकूल के पल'

पूर्व सीएम रघुवर दास ने अपने ट्वीट में लिखा- 'हरिद्वार पतित पावनी, जीवनदायनी और मोक्षदायनी मां गंगा के चरणों में सुकून के पल, हर हर गंगे- हर हर महादेव'

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ट्वीट कर दी जानकारी

ऐसे होता है कुंभ का आयोजन

हरिद्वार में कुंभ का आयोजन तब होता है, जब सूर्य मेष में गुरू कुंभ राशि में होते हैं. ऐसा संयोग 2021 में बना है क्योंकि गुरु महाराज कुंभ राशि में 5 अप्रैल की मध्य रात्रि में प्रवेश कर जाएंगे और 14 अप्रैल को सूर्य देव मेष राषि में आएंगे. धार्मिक मान्यता है कि हरिद्वार में जब अमृत की बूंदे गिरी थीं, तब बृहस्पति कुंभ राशि में और सूर्य मेष राशि में विद्यमान थे. जिन स्थानों पर अमृत की बूंदे गिरीं थीं, उन चारों स्थानों पर प्रत्येक 12 साल के बाद विशिष्ट ग्रह योग में कुंभ पर्व मनाया जाता है. इनमें हरिद्वार कुंभ को सबसे खास माना जाता है.

महाकुंभ का आयोजन

हरिद्वार में 1 से 30 अप्रैल तक महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा. इसके मद्देनजर आईटीबीपी, सीएपीएफ और उत्तराखंड पुलिस के जवानों ने रविवार को हरिद्वार के हर की पौड़ी में सुरक्षित 'महाकुंभ' आयोजित करने का संकल्प लिया. 1 अप्रैल से देवभूमि उत्तराखंड में कुंभ का मेला शुरू हो रहा है. ऐसे में मेले को शुरू होने में सिर्फ चार दिन बचे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details