झारखंड

jharkhand

By

Published : Dec 21, 2020, 6:07 PM IST

ETV Bharat / state

अवैध खनन रोकने को लेकर वन विभाग की कार्रवाई, 4 लोग गिरफ्तार

रांची के पिठोरिया में बीते रविवार की रात अवैध खनन और अवैध परिवहन को लेकर बड़ी कार्रवाई की. वन विभाग की ओर से अवैध खनन से लदे सफेद पत्थर ट्रक को कब्जे में लेते हुए 4 लोगों को गिरफ्तार किया है.

Forest department's action to stop illegal mining in ranchi
Forest department's action to stop illegal mining in ranchi

रांची: जिला के पिठोरिया थाना क्षेत्र राढ़हा जंगल से पत्थर की अवैध खनन करने वालों अभियुक्तों की गिरफ्तारी कर फॉरेस्ट विभाग ने कार्रवाई की है. अवैध खनन पत्थर से ला दे ट्रक को जब्त कर 4 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तारी के बाद चारों आरोपियों को सब जज विशाल श्रीवास्तव की अदालत में पेश किया गया, जहां से चारों अभियुक्तों को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है.

देखें पूरी खबर

क्या है मामला

बीते रविवार की रात अवैध खनन और अवैध परिवहन को लेकर बड़ी कार्रवाई वन विभाग की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई. इस दौरान वन विभाग के अधिकारियों ने अवैध खनन से लादे सफेद पत्थर ट्रक को अपने कब्जे में लेते हुए 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. यह कार्रवाई कांके वन क्षेत्र पदाधिकारी चंद्रशेखर आजाद के नेतृत्व में टीम गठित कर की गई है.

ये भी पढ़े-ETV BHARAT से विधायक नलिन सोरेन की खास बातचीत, गिनाई हेमंत सरकार की उपलब्धियां

4 लोगों को किया गिरफ्तार

वन विभाग की टीम की ओर से अवैध खनन करने वाले लोगों को पकड़ने के लिए राढ़हा जंगल से पीछा करते हुए पिठोरिया थाना के पास पकड़ लिया गया, जिसमें से लगभग 350 सीएफटी सफेद पत्थर लोड था. वहीं चार अभियुक्त महेंद्र मुंडा, सनी मुंडा, बुतरु मुंडा और जतरू मुंडा को वन विभाग की टीम ने गिरफ्तार किया है और गिरफ्तारी के बाद अदालत में पेश किया गया, जहां से चारों अभियुक्तों को जेल भेज दिया गया. इस छापेमारी के टीम में वनारक्षी शिवनारायण महतो, शेखर तिग्गा, सतीश कुमार, गिरधारी पातर घनश्याम महतो, संजय नायक शामिल रहे.

गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई

वन विभाग के पदाधिकारी शेखर तिग्गा ने बताया कि लंबे समय से शिकायत मिल रही थी कि फॉरेस्ट क्षेत्र में पत्थर माफिया अरशद अंसारी की ओर से लगातार अवैध रूप से खनन किया जा रहा है. जिसके बाद से फॉरेस्ट विभाग की टीम पत्थर माफिया को रंगे हाथ गिरफ्तार करने में लगी थी और यह कार्रवाई की गई है. उन्होंने बताया कि पत्थर माफिया अरसद अंसारी अवैध खनन कर रांची के कोकर व्यवसाय प्रभात टेकरीवाल नामक व्यक्ति के पास अवैध रूप से ले जाता है. अरशद अंसारी अवैध रूप से यह खनन करता रहा है. वन विभाग टीम की ओर से अवैध खनन करने वाले अरशद अंसारी और पत्थर व्यवसायी प्रभात टेकरीवाल पर कार्रवाई की जाएगी.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details