झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

RU में फॉरेन लैंग्वेज की पढ़ाई शुरू, ओरिएंटेशन क्लासेस में वीसी और प्रोवीसी हुए शामिल

रांची विश्वविद्यालय में फॉरेन लैंग्वेज की पढ़ाई शुरू कर दी गई है. ओरियंटेशन क्लासेस के मौके पर वीसी और प्रोवीसी शामिल हुए. जापानी भाषा में डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा कोर्स भी शुरू किए जाएंगे.

By

Published : Dec 9, 2020, 2:06 PM IST

foreign language studies started in ranchi university
आरयू में फॉरेन लैंग्वेज की पढ़ाई शुरू

रांची:रांची विश्वविद्यालय में पहली बार जापानी भाषा का कोर्स शुरू किया गया है. बुधवार से कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए इस कोर्स की शुरुआत हुई. पहले दिन ओरिएंटेशन क्लास का आयोजन किया गया. जिसमें विश्वविद्यालय के वीसी रमेश कुमार पांडे और प्रोवीसी कामिनी कुमार भी मौजूद रहीं.

ओरिएंटेशन क्लास का किया गया आयोजन
इस पाठ्यक्रम में 30 छात्रों ने नामांकन लिया है. सप्ताह में 5 दिन कक्षाएं संचालित होंगी. कक्षा सोमवार से शुक्रवार तक ली जाएगी. पूरे कोर्स के दौरान 80 कक्षाएं संचालित होंगी. एक कक्षा 2 घंटे की निर्धारित की गई है. रांची विश्वविद्यालय और तमई वन ओप्पो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच जापानी भाषा पढ़ाने को लेकर करार हुआ है. शिक्षक भी तमई वन ओप्पो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से ही उपलब्ध कराया जा रहा है. 3 शिक्षक भारत के होंगे और 3 शिक्षक जापान से गेस्ट फैकेल्टी के तौर पर यहां क्लास लेंगे. ओरिएंटेशन क्लास के मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर लगातार प्रयासरत है और इस लैंग्वेज को सीखने के बाद विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा. साप्ताहिक परीक्षा का आयोजन कर विद्यार्थियों की गुणवत्ता देखी जाएगी. विद्यार्थियों को इससे कितना फायदा मिल रहा है. इसका आंकलन भी हो सकेगा. कोर्स पूरा होने के बाद प्लेसमेंट की भी व्यवस्था की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-शिक्षा विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव, दिसंबर के आखिर तक खुल सकते हैं सीनियर बच्चों के लिए स्कूल

जापानी भाषा में एडवांस कोर्स भी किए जाएंगे शुरू
जापानी भाषा में डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा कोर्स भी शुरू किए जाएंगे. फॉरेन लैंग्वेज डिपार्टमेंट के तहत स्पेनिश ओर जर्मन जैसी अन्य भाषाओं की पढ़ाई को लेकर भी विश्वविद्यालय प्रयासरत है और आने वाले समय में इनकी पढ़ाई भी रांची विवि में होने लगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details