झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

कुकिंग कॉस्ट के बदले स्कूली बच्चों को मिलेगा 206 दिन का फूड पैकेट, एमडीएम सामग्री उठाव का भी निर्देश

झारखंड मध्यान भोजन प्राधिकरण ने एक जनवरी से 21 मार्च 2022 तक के मध्यान भोजन के चावल उठाव और वितरण को लेकर एक निर्देश जारी किया है. इसके साथ ही स्कूली बच्चों को 206 दिन का फूड पैकेट मुहैया कराने का भी आदेश जारी हुआ है.

By

Published : Mar 4, 2022, 5:09 PM IST

Food Packet to School Children in Jharkhand
Food Packet to School Children in Jharkhand

रांची: एक लंबे समय से मिड डे मील व्यवस्था प्रभावित है. लगभग 2 वर्षों से इस व्यवस्था में कई बदलाव किए गए और जरूरतमंद बच्चों तक अनाज मुहैया कराया गया. बताते चलें कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 में 206 दिनों के लिए मिड डे मील की कुकिंग कॉस्ट की राशि का फूड पैकेट अब दिया जाएगा. इसे लेकर राज्य मध्यान भोजन प्राधिकरण ने निर्देश जारी किया है.

ये भी पढ़ें-केंद्र ने भेजी मिड डे मील की राशि, खर्च नहीं कर पा रही है झारखंड सरकार

जानकारी के मुताबिक राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 32 लाख बच्चों को प्रतिदिन मध्यान भोजन दिया जाता है. इससे पूर्व वर्ष 2020-21 के 134 दिनों के बराबर मध्यान भोजन की राशि को लेकर फूड पैकेट दिए जाने के लिए टेंडर किया गया था. लेकिन बाद में टेंडर को रद्द कर दिया गया और बच्चों को राशि उपलब्ध कराई गई थी. कोविड-19 के कारण राज्य में मार्च 2020 से स्कूलों में बच्चों को एमडीएम नहीं दिया जा रहा था.

स्कूली बच्चों को फूड पैकेट: हालांकि इस बार 4 फरवरी से राज्य के 17 जिलों में एमडीएम की व्यवस्था एक बार फिर शुरू हुई है. ऐसे में पिछले वर्ष के एमडीएम की कुकिंग कॉस्ट की राशि के बदले बच्चों को अब फूड पैकेट उपलब्ध कराई जाएगी. बता दें कि पिछले सत्र के शत-प्रतिशत बच्चों के खाते में राशि नहीं गई है और इसी के तहत 206 दिनों के लिए मध्यान भोजन की कुकिंग कॉस्ट की राशि का फूड पैकेट दिया जाएगा.

मध्यान भोजन के तहत चावल के अलावा कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए 4.97 रुपये और कक्षा 6 से 8 तक के लिए बच्चों को 7.45 रुपये दी जाती है. कुकिंग कॉस्ट के तहत दाल नमक तेल मसाला सब्जी की राशि दिए जाने का प्रावधान है. इन सामग्रियों का पैकेट बनाकर सरकारी स्कूलों के बच्चों को अब दिया जाएगा. इसकी व्यवस्था करने के लिए स्कूल प्रबंधकों को भी निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details