झारखंड

jharkhand

किसानों को सता रहा फोनी तूफान का डर, खेतों में लगी फसलें हो सकती हैं बर्बाद

By

Published : May 3, 2019, 9:15 AM IST

झारखंड में फोनी तूफान को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं, तूफान को लेकर होने वाली बर्बादी से किसान सहमे हुए हैं. राजधानी के पिठोरिया में किसानों ने फोनी तूफान को लेकर अपनी चिंता जहिर की है.

फसल बर्बादी से किसान सहमे

रांचीः बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान फोनी ने उत्तर भारत में दस्तक दे दी है. फोनी तूफान को लेकर झारखंड में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं, मौसम में होने वाले बदलाव से सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को उठाना पड़ता है. खेतों में कई तरह के फसल लगे हैं. फोनी तूफान से फसल बर्बाद हो सकते हैं.

किसानों ने फोनी तूफान को लेकर अपनी चिंता जहिर की

गौरतलब है कि राजधानी का पिठोरिया और आसपास का इलाका कृषि प्रधान है. यहां खेती जीविका का एकमात्र साधन है. ऐसे में बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान फोनी किसानों के लिए चिंता का कारण बना हुआ है. किसानों ने बताया कि मौसम की मार से हमेशा किसानों को जूझना पड़ता है. कम बारिश के कारण फसल नहीं होती. वहीं, समय पर बारिश नहीं होने से खेतों में फसल की रोपणी देर से होती है. मौसम का कहर गरीब किसानों पर ही गिरता है. फोनी तूफान का डर सभी किसानों को सता रहा है.

ये भी पढ़ें-ध्यान दें! बढ़ते तापमान को लेकर स्कूल के समय में बदलाव

विकासशील किसान नकुल महतो ने बताया कि फोनी चक्रवात का असर जैसे-जैसे झारखंड में दिखने लगा है. किसानों की परेशानी बढ़ गई है. मौसम के बदलते मिजाज को देखकर किसानों को फसलों की चिंता सता रही है. इस समय पूरे देश में खेतों में गेहूं की फसल लगी है. जिसकी कटाई जल्द से जल्द नहीं की गई तो फोनी चक्रवात से पूरा बर्बाद हो जाएगा. झारखंड में किसान इस समय सबसे ज्यादा हरी सब्जी की खेती करते हैं, जिसे नुकसान होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details