झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय एसोसिएट के डीन डॉ केके झा सहित पांच कर्मी हुए सेवानिवृत्त, दी गई भावभीनी विदाई

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के पांच वैज्ञानिक सेवानिवृत्त हो गए. सेवानिवृत्त वैज्ञानिकों और कर्मियों को भावभीनी विदाई दी गई. इस अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें वक्ताओं ने अपने-अपने विचार रखे. क‌षि संकाय, वानिकी संकाय, उद्यान विभाग और बागवानी महाविद्यालय की ओर से भी विदाई समारोह आयोजित किया गया.

By

Published : Apr 1, 2021, 4:51 AM IST

Five scientists of Birsa Agricultural University retired in ranchi
बिरसा कृषि विश्वविद्यालय

रांची: बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में बुधवार को सेवानिवृत्त पांच वैज्ञानिकों और कर्मियों को भावभीनी विदाई दी गई. 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त कर्मियों में बागवानी विभाग के अध्यक्ष सह बागवानी महाविद्यालय, खूंटपानी (पश्चिमी सिंहभूम) के एसोसिएट डीन डॉ केके झा, वानिकी संकाय के वनवर्धन एवं कृषि वानिकी विभाग के सहायक प्राध्यापक वी शिवाजी, कृषि संकाय पुस्तकालय में कार्यरत प्रयोगशाला सहायक राजकुमार नायक, कृषि संकाय कैंटीन में कार्यरत कुक और बीएयू में कार्यरत सबसे लंबे व्यक्ति के रूप में चिन्हित लच्छू राम और कुलपति कोषांग में कार्यरत कुक नथुनी महतो शामिल हैं.

इसे भी पढे़ं: आरयू के तीन कर्मचारी हुए रिटायर्ड, कुलपति ने सभी को किया सम्मानित



विश्वविद्यालय के प्रबंध पर्षद कक्ष में कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित विदाई समारोह में विश्वविद्यालय के निदेशक, अधिष्ठाता, वरिष्ठ पदाधिकारी डॉ ऋषिपाल सिंह, डॉ ए वदूद, डॉ एसके पाल, डॉ एमएच सिद्दीकी, डॉ एमके गुप्ता, डॉ नरेंद्र कुदादा, डॉ सुशील प्रसाद, डॉ जगरनाथ उरांव, डॉ डीके शाही, राकेश रौशन, डॉ सोहन राम, डॉ मणिगोपा चक्रवर्ती, डॉ शम्भू नाथ कर्मकार, डॉ शैलेष चट्टोपाध्याय आदि उपस्थित थे. कुलपति ने डॉ केके झा, वी शिवाजी और नथुनी महतो को मोमेंटो देकर सम्मानित किया और उनके स्वस्थ, सुदीर्घ, यशस्वी जीवन की कामना की. कार्यक्रम का संचालन डॉ पीके सिंह ने किया और अवकाश प्राप्त कर रहे कर्मियों के सेवा इतिहास पर प्रकाश डाला. क‌षि संकाय, वानिकी संकाय, उद्यान विभाग और बागवानी महाविद्यालय की ओर से भी विदाई समारोह आयोजित किया गया.

डॉ केके झा का बागवानी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान
वक्ताओं ने कहा कि अपने लगभग 35 वर्षों के कार्यकाल में डॉ केके झा ने राज्य में बागवानी को बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया, विशेषकर फल और फूलों की खेती करनेवाले किसानों, कृषि उद्यमियों से उनका हर जिले में प्रत्यक्ष संपर्क था, जिनका वह सतत मार्गदर्शन करते थे, उन्होंने 2 वर्ष तक अपर निदेशक प्रसार शिक्षा के रूप में भी जिम्मेदारी निभाई, खेतों में प्रत्यक्ष काम करनेवाले श्रमिकों से उन्हें विशेष लगाव रहा, इसलिए डॉ झा ने बुधवार को अपने विदाई समारोह में 30 से अधिक श्रमिकों को स्टील का टिफिन बॉक्स देकर उनका सम्मान और उत्साहवर्धन किया. विभाग के कार्यरत चार कर्मियों को भी उन्होंने शाल प्रदान कर उनकी सेवाओं की सराहना की. डॉ झा ने विश्वविद्यालय मैं दैनिक मजदूरों के लिए बन रहे श्रमिक कल्याण निधि के लिए भी दो लाख रुपए का व्यक्तिगत योगदान दिया है.


इसे भी पढे़ं: प्रशिक्षु जजों को राज्यपाल ने किया संबोधित, कहा- अदालत में दायर मामलों के शीघ्र निपटारे पर दें जोर


कृषि संकाय में अधिष्ठाता डॉ एमएस यादव के नेतृत्व में विदाई समारोह का आयोजन
वनवर्धन एवं कृषिवानिकी विभाग के शिक्षक वी शिवाजी ने लगभग 37 वर्षों तक शिक्षण, शोध और प्रसार शिक्षा में अपनी सेवाएं दी और केवल काम में विश्वास रखनेवाले एक मितभाषी, निर्विवाद वैज्ञानिक के रूप में जाने जाते रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details