झारखंड

jharkhand

कनाडा की तर्ज पर झारखंड की शिक्षा व्यवस्था होगी दुरुस्त, रांची में पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

By

Published : Feb 19, 2020, 5:57 PM IST

झारखंड में कनाडा की तर्ज पर शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करन के लिए रांची में पांच दिवसीय शिक्षकों की कार्यशाला आयोजित की गई है. यह कार्यशाला झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ और कनेडियन टीचर फेडरेशन के संयुक्त तत्वाधान में हो रहा है.

कनाडा के तर्ज पर झारखंड की शिक्षा होगी दुरुस्त, रांची में चल रहा है पांच दिवसीय शिक्षकों का कार्यशाला
कार्यशाला में शिक्षक

रांचीः झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ और कनेडियन टीचर फेडरेशन के संयुक्त तत्वाधान में प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की पांच दिवसीय कार्यशाला राजधानी में आयोजित की जा रही है. इसमें झारखंड के 2 जिले दुमका और लातेहार से 10-10 शिक्षकों को शैक्षणिक कौशल में दक्षता हासिल करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

देखें पूरी खबर

और पढ़ें- हजारीबाग मेडिकल कॉलेज में आउटसोर्सिंग कर्मचारियों की हड़ताल, मरीजों का हाल बेहाल

कनाडा की तर्ज पर शिक्षा

प्रशिक्षण शिविर में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है कि बच्चों को किसी भी विषय पर ज्ञान देने के लिए उसका ब्रेन किस प्रकार से सक्रिय किया जा सकता है. इस विषय पर विशेष रूप से चर्चा की गई की कौन-कौन सी शिक्षण कला बच्चों के ब्रेन को सक्रिय करने में सहायक है. इस विषय पर शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस पांच दिवसीय कार्यशाला में दुमका और लातेहार से आए 20 शिक्षकों को कनेडियन टीचर फेडरेशन की ओर से आए दो विशेषज्ञ रिसोर्स पर्सन रैंडीन और पेनी की ओर से प्रशिक्षण दिया जा रहा है. कनेडियन टीचर फेडरेशन की ओर से कनाडा में जिस तरह से बच्चों को शिक्षा दी जाती है उसी की तर्ज में इन शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details