झारखंड

jharkhand

रांची में भगवान भास्कर को अर्पित किया गया पहला अर्ध्य, छठ पूजा के दौरान दिखा खुशी का माहौल

By

Published : Nov 20, 2020, 6:16 PM IST

रांची में शुक्रवार को डूबते सूर्य को पहला अर्ध्य अर्पित किया गया है. शनिवार सुबह उगते सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही चार दिन तक चलने वाले इस लोक आस्था के महापर्व का समापन हो जाएगा.

first-offering-to-lord-bhaskar-in-ranchi
भगवान भास्कर को अर्पित किया गया पहला अर्ध्य

रांची: लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर छठ घाटों पर श्रद्धालुओं की आस्था देखते ही बन रही है. छठ पूजा का आज काफी अहम दिन है, क्योंकि आज डूबते सूर्य को पहला अर्ध्य अर्पित किया गया है. 4 दिनों तक चलने वाले इस महापर्व का आज पहला अर्ध्य दिया गया. शनिवार सुबह उगते सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही चार दिन तक चलने वाले इस लोक आस्था के महापर्व का समापन हो जाएगा.

देखें पूरी खबर


छठ पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में खुशी

झारखंड-बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में छठ महापर्व मुख्य रूप से हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. रांची के राजभवन स्थित नक्षत्र वन हटानिया तालाब है, जहां छठ व्रतियों ने डूबते सूर्य को प्रणाम कर पहला अर्ध्य अर्पित किया है. लोक आस्था के इस महापर्व को लेकर दूरदराज से लोग पहुंचते हैं और अर्ध्य अर्पित करते हैं. यह छठ घाट कई मायनों में अहम है, क्योंकि इस घाट पर कई वीवीआईपी लोग भगवान भवन भास्कर को अर्ध्य अर्पित करने पहुंचते हैं.

ये भी पढ़ें-पद्मश्री दिगंबर हांसदा को राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई, परिवहन मंत्री चंपई सोरेन रहे मौजूद


छठ घाटों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य

छठ पूजा के दौरान घाटों पर छठ व्रतियों के साथ श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिलती है, लेकिन इस बार वैश्विक महामारी कोविड-19 के गाइडलाइन के मद्देनजर छठ घाटों पर थोड़ी कम भीड़ देखने को मिल रही है, क्योंकि सरकार की ओर से छठ घाटों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सहित कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details