झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

ETV भारत की खबर का असर: इस परिवार को मिला इंसाफ, वापस लौटी जिंदगी

ETV भारत की खबर का एक बार फिर असर देखने को मिला है. छत्तीसगढ़ के जांजागीर चांपा इलाके में ठाकुरपाली के रहने वाले प्रेमकुमार श्रीवास गांव में हेयर कटिंग कर सैलून संचालित करता है और अपने परिवार की जीविका चलाता है. उसे और उसके परिवार के सदस्यों को श्रीवास समाज के लोगों ने समाज से बहिष्कृत कर दिया है.इस मामले को उठाया इसके बाद अब प्रेमकुमार को इंसाफ मिला है.

By

Published : Jun 2, 2019, 12:05 PM IST

इस परिवार को मिला इंसाफ

जांजगीर चांपा/ छत्तीसगढ़: आप तक खबर और सूचनाएं पहुंचाने के अलावा हमारा एक सामाजिक सरोकार भी है, जिसे निभाने का हम समय-समय पर प्रयास करते रहते हैं. एक बार फिर हमारे प्रयास से किसी के जीवन में बदलाव हुआ है. ETV भारत की खबर का एक बार फिर असर देखने को मिला है.

देखें पूरी खबर

मामला डभरा विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत ठाकुरपाली का है. यहां का रहने वाला प्रेमकुमार श्रीवास गांव में ही हेयर कटिंग सैलून संचालित कर अपना और परिवार की जीविका चलाता है. उसे और उसके परिवार के सदस्यों को श्रीवास समाज के लोगों ने समाज बहिष्कृत कर दिया था. हमने इस मामले को उठाया इसके बाद अब प्रेमकुमार को इंसाफ मिला है.

ऐसा है मामला
दरअसल, करीब डेढ़ साल पहले प्रेमकुमार गांव के गाड़ा समाज के एक षष्ठी कार्यक्रम में कटिंग-सेविंग करने चला गया था. ग्राम ठाकुरपाली के उतरा कुमार के घर 20 दिसम्बर 2017 को उसकी पुत्री का षष्ठी कार्यक्रम था, जिसमें कटिंग-सेविंग कार्य के लिए प्रेमकुमार को बुलवाया गया था. प्रेमकुमार ने वहां पहुंचकर लोगों की कटिंग-सेविंग की. इसके पांच दिन बाद 25 दिसम्बर 2017 को श्रीवास समाज ने एक सामाजिक बैठक बुलाई, जिससे उन्हें दूर रखा गया.

बैठक के दूसरे दिन जानकारी मिली कि प्रेमकुमार श्रीवास को गाड़ा के घर जाकर नाई का काम करने के कारण समाज से बहिष्कृत कर दिया गया है. इस घटनाक्रम के बाद से उन्हें समाज के किसी भी सामाजिक कार्यक्रम में शामिल नहीं किया जा रहा था.

समाज से किया गया बहिष्कार
प्रेमकुमार की पत्नी अंबिका श्रीवास के अनुसार, फरवरी 2018 में उनके घर बहन की शादी थी, लेकिन उसे व उसके परिवार को विवाह कार्यक्रम में शामिल होने नहीं दिया गया. दिसम्बर 2017 से समाज में उनका आना-जाना, बातचीत और उठना-बैठना बंद है.

समाज के इस रवैये से उनके समक्ष रोजगार की भी समस्या उत्पन्न हो गई. प्रेमकुमार और उसकी पत्नी ने इस पूरे मामले की शिकायत स्थानीय प्रशासन से लेकर जिला प्रशासन के अफसरों से की, लेकिन उनकी शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं हुई.


ETV भारत पर उनकी कहानी दिखाए जाने के बाद प्रशासनिक अमला हरकत में आया. प्रशासनिक टीम जिसमें न्यायिक मजिस्ट्रेट भास्कर मिश्रा, पुलिस अधिकारी साधना सिंह, थाना प्रभारी विवेक पांडे के द्वारा गांव में जाकर चौपाल लगाकर लोगों को समझाया गया. उन्हें बताया गया कि सामाजिक बहिष्कार करना संविधान के खिलाफ है और इसके लिए कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है. इसके बाद अब प्रेमकुमार और उसके परिवार को इंसाफ मिला है समाज के लोगों ने उसे साथ रखने की बात स्वीकार की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details