झारखंड

jharkhand

गुरुवार देर रात तक ईडी के सवालों का सामना करते रहे इजहार अंसारी, कोल आवंटन और शेल कंपनियों को लेकर हुई पूछताछ

By

Published : Jun 23, 2023, 6:48 AM IST

गुरुवार को देर रात तक ईडी ने निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के करीबी इजहार अंसारी से पूछताछ की. ईडी ने कोल आवंटन और शेल कंपनियों को लेकर उनसे पूछताछ की.

ED questions Izhar Ansari regarding coal allocation and shell companies
ED questions Izhar Ansari regarding coal allocation and shell companies

रांचीः बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में बंद निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के करीबी कोयला कारोबारी इजहार अंसारी से ईडी ने गुरुवार को लंबी पूछताछ की. इजहार अंसारी दिन के 12.30 बजे ईडी के रांची जोनल आफिस पहुंचे थे. रात के तकरीबन 11 बजे वे ईडी दफ्तर से बाहर निकले.

ये भी पढ़ेंः पूजा सिंघल के करीबी इजहार अंसारी पहुंचे ईडी दफ्तर, पूछताछ शुरू

कोल आवंटन को लेकर हुई पूछताछःईडी अधिकारियों ने इजहार अंसारी से उनकी कंपनियों और कंपनियों के नाम पर आवंटित कोयले की पूरी विवरणी मांगी. कोल का आवंटन किस एजेंसी के जरिए हुआ, साथ ही हार्ड कोक कंपनियों में कितने कोयले का इस्तेमाल हुआ, इससे संबंधित सवाल ईडी ने पूछे. ईडी अधिकारियों के मुताबिक, एजेंसी के पास पर्याप्त साक्ष्य हैं, जिससे यह स्पष्ट है कि कंपनियों के नाम पर कोयले का आवंटन तो हुआ, लेकिन उन कंपनियों में कोयले का इस्तेमाल नहीं हुआ. ईडी ने उन शेल कंपनियों के विषय में भी जानकारी मांगी जिसमें इजहार अंसारी निदेशक हैं. गुरुवार को ईडी ने इजहार के बैंक खातों को लेकर भी पूछताछ की. ईडी को अंदेशा है कि जेएसएमडीसी से कम दर में आवंटित कोयले की कालाबाजारी कर दी गई.

सुमन कुमार से लेन देन पर सवालःईडी सूत्रों के मुताबिक, इजहार अंसारी ने पूजा सिंघल के करीबी सीए सुमन कुमार को भी कोल आवंटन के एवज में कमीशन दिया था. इजहार अंसारी के मोबाइल फोन में सुमन कुमार का नंबर सीएमओ के नाम से सेव था. पूछताछ में पूर्व में भी सुमन कुमार के साथ अपने रिश्तों को लेकर इजहार ने गोलमटोल जवाब दिया था. गुरुवार को हुई पूछताछ में भी सुमन कुमार के साथ कारोबारी ताल्लुक और कमीशन देने को लेकर ईडी ने सवाल पूछे. सुमन कुमार के मोबाइल पर भी इजहार अंसारी का नंबर सेव था. साथ ही दोनों के बीच कोल आवंटन से जुड़े चैट भी मिले हैं. पूजा सिंघल के करीबी सीए सुमन कुमार के यहां से 17.41 करोड़ कैश बरामदगी के बाद पैसों के स्रोत को लेकर ईडी ने जांच शुरू की, तब इजहार का भी नाम सामने आया था. नाम सामने आने के बाद ईडी ने 3 मार्च को जब छापेमारी की तो इजहार के हजारीबाग आवास से तीन करोड़ नकदी बरामद किए गए. ईडी सूत्रों के मुताबिक, इजहार अंसारी के कारोबार में एक पूर्व विधायक भी पार्टनर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details