झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

ईडी का दावा: अवैध खनन में सीएम के खिलाफ पर्याप्त सबूत, रवि केजरीवाल के बयान को ED ने माना सत्य

ईडी का दावा है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) के खिलाफ अवैध खनन मामले में उसके पास पर्याप्त सबूत हैं. हालांकि सीएम हेमंत सोरेन ईडी के खिलाफ कोर्ट जाने की तैयारी में हैं.

By

Published : Nov 2, 2022, 11:02 PM IST

ED claim to evidence against CM hemant soren in illegal mining jharkhand Chief Minister preparing to go to court
ईडी का दावा-अवैध खनन में सीएम के खिलाफ पर्याप्त सबूत

रांचीःझारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (CM Hemant Soren) के खिलाफ ईडी द्वारा जारी किए गए समन के बाद घटनाक्रम तेजी से बदल रहे हैं. एक तरफ जहां मुख्यमंत्री ईडी के खिलाफ कोर्ट जाने की तैयारी में हैं, वहीं दूसरी तरफ ईडी का दावा है कि उसके पास सीएम के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं.

ये भी पढ़ें-ईडी समन के बाद सीएम आवास में यूपीए की बैठक, 5 नवंबर को राज्यभर में यूपीए का प्रदर्शन

ईडी ने जुटाए हैं सबूतःईडी सूत्रों का दावा है किझारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ अवैध खनन में संलिप्तता को लेकर साक्ष्य जुटाए गए हैं. इससे पहले ईडी ने कोर्ट में दिए प्रोसिक्यूशन कंप्लेन में रवि केजरीवाल के बयान में आए तथ्यों को सही पाने की बात कही थी. रवि केजरीवाल ने बयान दिया था कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कहने पर संथाल परगना के अवैध पत्थर खनन और बालू तस्करी का पैसा पंकज मिश्रा के जरिये प्रेम प्रकाश को भेजा जाता था, इसके बाद यह पैसा इंवेस्टमेंट के लिए अमित अग्रवाल को भेजा जाता था. ईडी ने बताया है कि 21 जुलाई को रवि केजरीवाल द्वारा दिए गए बयान की पुष्टि, जांच में हुई है.

क्या पाया ईडी नेःईडी ने जांच में पाया है कि पंजाब नेशनल बैंक के खाता 21881132000179 में 5 करोड़ 65 लाख 17 हजार जमा कराया गया था. यह खाता प्रेम प्रकाश से जुड़ी कंपनी मेसर्स हर्बल ग्रीन सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड का है. वहीं अमित अग्रवाल की कंपनी मेसर्स औरोरा स्टूडियोज प्राइवेट लिमिटेड में 5 करोड़ 31 लाख 18 हजार रुपये जमा कराए गए थे. इस तरह दोनों कंपनियों के खातों में 10.96 करोड़ रुपये जमा हुए. ईडी ने कोर्ट को जानकारी दी है कि दोनों कंपनियों के खातों में ये पैसे 26 अगस्त 2020 से 8 जनवरी 2021 के बीच जमा हुए. ईडी ने जांच में यह भी बताया है कि जांच के क्रम में कई बैंक खातों व व्यक्तिगत लोगों के बीच लेन देन के सबूत मिले हैं, जिसका अनुसंधान किया जा रहा है. ईडी ने बताया है कि सारे ट्रांजेक्शन व तथ्यों का मिलान रवि केजरीवाल के बयान से किया गया तो बयान सही पाया गया.

रवि केजरीवाल ने कहा था सीएम ने कहने पर प्रेम को जाता था पैसाःरवि केजरीवाल ने अपने बयान में कई सनसनीखेज जानकारियां दी थीं. झामुमो के पूर्व कोषाध्यक्ष रवि केजरीवाल ने ईडी को बताया था कि एक दिन वह मुख्यमंत्री के साथ बैठे थे, तब फोन पर मुख्यमंत्री ने अपने विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को निर्देश दिया था कि संथाल परगना से जो भी फंड अवैध बालू या स्टोन चिप्स कारोबार से आता है उसे सीधा प्रेम प्रकाश को पहुंचाएं. इसके बाद यह कहा गया था कि प्रेम प्रकाश यह पैसे अमित अग्रवाल को पहुंचाएंगे. रवि केजरीवाल ने बताया था कि प्रेम प्रकाश की काफी नजदीकी अमित अग्रवाल व हेमंत सोरेन से है. रवि केजरीवाल के बयान में यह बताया गया था कि पूजा सिंघल को अमित अग्रवाल की नजदीकी के कारण ही खनन विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था.

प्रेम के सीएम व पिंटू से बेहतर संबंधःईडी ने कोर्ट में रवि केजरीवाल के बयान का जिक्र करते हुए बताया है कि रवि केजरीवाल ने बताया था कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व उनके सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू से भी प्रेम प्रकाश से बेहतर संबंध हैं. पूर्व में प्रेम प्रकाश मिड डे मील में अंडा की सप्लाई करता था, लेकिन बाद में वह पॉवर ब्रोकर बन गया. इस दौरान वह कई नौकरशाहों व राजनीतिज्ञों के पैसों का फंड मैनेजर बन गया था. उसने अपने प्रभाव से देसी शराब की मैन्युफैक्चरिंग भी शुरू की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details