झारखंड

jharkhand

ED Action in Jharkhand: आईएएस पूजा सिंघल के CA सुमन कुमार गिरफ्तार, 11 मई तक रहेगा ईडी की रिमांड पर

By

Published : May 7, 2022, 7:42 PM IST

Updated : May 7, 2022, 10:10 PM IST

पिछले 36 घंटों से अधिक से चल रही ईडी की कार्रवाई में झारखंड से पहली गिरफ्तारी हुई है. ईडी ने खान सचिव पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार को गिरफ्तार कर लिया है.

ED arrests Jharkhand Mines Secretary Pooja Singhal CA Suman Kumar
ED arrests Jharkhand Mines Secretary Pooja Singhal CA Suman Kumar

रांची:झारखंड की खान सचिव पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. पिछले 36 घंटे से अधिक से चल रही कार्रवाई में झारखंड से यह पहली गिरफ्तारी है. मेडिकल जांच के बाद ईडी की विशेष अदालत में सीए सुमन कुमार को पेश किया गया, जहां से अदालत ने उसे चार दिनों की रिमांड पर भेज दिया.

ये भी पढ़ें-पैसा कमाने के साथ साथ एस्ट्रोलॉजी का भी शौक रखते हैं सीए सुमन कुमार! अब ईडी को देना होगा 19 करोड़ का हिसाब

झारखंड की खान एवं उद्योग विभाग की सचिव पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार के घर से बरामद हुए 19.31 करोड़ों रुपए साथ में निवेश के तकरीबन 150 करोड़ के दस्तावेज को लेकर ईडी उससे पूछताछ कर रही थी. आपको बता दें उद्योग विभाग की सचिव पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार और उनके भाई पवन कुमार को ईडी की टीम ने पूछताछ के लिए रोक रखा था और लगातार 16 घंटे तक ईडी ने पूछताछ भी की और फिर शनिवार शाम को सीए सुमन कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया. सीए के भाई पवन कुमार को ईडी ने पूछताछ के बाद छोड़ दिया है.

आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार सिंह बिहार से सहरसा के रहने वाले हैं और पूजा सिंघल और उनके पति का सारा काम का इन दिनों वही देखते थे. 16 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने सीए सुमन कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि, सुमन कुमार पर कौन-कौन से मामले दर्ज किए गए हैं अभी तक इसका पूरे तौर पर खुलासा नहीं हो पाया है और ना ही ईडी ने इस पर कोई अभी आधिकारिक बयान दिया है. लेकिन यह बात साफ हो गई है कि घर से मिले 19.31 करोड़ रुपए और निवेश में मिले 150 करोड़ के दस्तावेज का कोई हिसाब से सुमन कुमार से नहीं मिल पाया और इसी मामले को लेकर ईडी ने उसे को गिरफ्तार कर लिया.

जानिए कौन है सीए सुमन कुमार: आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल का सीए मूल रूप से बिहार के सहरसा का रहने वाला है. सुमन के परिचितों ने बताया कि सुमन को पढ़ाई के दौरान एस्ट्रोलॉजी से भी काफी लगाव था. वह हस्तरेखा की कई किताबें पढ़ा करता था. उस दौरान वह बेहद सटीक भविष्यवाणी किया करता था, जिसकी वजह से उसके मित्र और उनके रिश्तेदार उनसे अपना भविष्य जानने के लिए पहुंचते थे. सीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह कई बड़े अधिकारियों के संपर्क में आ गया. रांची आने के बाद सुमन की किस्मत ही बदल गई देखते ही देखते वह करोड़ों रुपए में खेलने लगा. बड़े बड़े अधिकारियों और व्यापारियों की काली कमाई को सफेद करने का काम सुमन के बाएं हाथ का खेल था. लेकिन कहते हैं ना कि जब किस्मत खराब होता है तो जो दूसरों की लकीरे देखकर उनकी किस्मत बताते हैं वह खुद की ही लकीरों को ही पढ़ नहीं पाते हैं. फिलहाल सुमन ईडी के हिरासत में है और उससे पूछताछ जारी है. सुमन को अपने घर से मिले 19.31 करोड़ का हिसाब ईडी को देना है.

पूजा सिंघल को समन: ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार छापेमारी में पूजा सिंघल के खिलाफ पर्याप्त सबूत हाथ लगे हैं, ऐसे में अब ईडी जल्द ही पूजा सिंघल को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाएगी. ईडी सूत्रों के मुताबिक पल्स अस्पताल में छापेमारी के दौरान भी अस्पताल के मालिकाना हक समेत कई जगह निवेश से जुड़े कागजात मिले हैं. जांच के दौरान झारखंड कैडर के अन्य ब्यूरोक्रेट्स और सफेदपोशों की भूमिका भी इस मामले में सामने आ सकती है. रांची के एयरपोर्ट रोड में स्थित ईडी कार्यालय में पूजा सिंघल के ठिकानों से जप्त किए गए कागजातों की जांच भी शुरू कर दी गई है. पूरे मामले की जांच के लिए वित्त विभाग सहित कई दूसरे विभागों के अधिकारियों को भी लगाया गया है.

Last Updated : May 7, 2022, 10:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details