झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Ranchi News: XISS रांची में आयोजित कार्यक्रम में बोले राज्यपाल सीपी राधा कृष्णन, महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए आगे आएं निजी सस्थाएं

देश में महिलाओं को स्वावलंबी और सशक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसको लेकर झारखंड की प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्था रांची के XISS में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल सीपी राधा कृष्णन ने शिरकत की. इस दौरान वक्ताओं ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने पर जोर दिया.

By

Published : Mar 17, 2023, 10:22 PM IST

http://10.10.50.75//jharkhand/17-March-2023/jh-ran-01-avb-women-7203712_17032023170856_1703f_1679053136_726.jpg
Women Economic Empowerment Program In XISS

रांची:राजधानीरांची की XISS संस्थान की ओर से पूर्वी भारत में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को लेकर शुक्रवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम दो दिनों तक चलेगा. जिसमें बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में रह रही महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए लोगों को जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढे़ं-Ranchi News: महिला दिवस सप्ताह के कार्यक्रम में शामिल हुईं शिल्पी नेहा तिर्की और राजेश्वरी बी, कहा- विकास में महिलाएं निभा रहीं भागीदारी

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न उपायों पर हुई चर्चाः कार्यक्रम में XISS रांची और IAWS मिलकर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न उपायों पर चर्चा करेंगे. चर्चा के बाद निकलने वाले परिणाम को कैसे लागू की जाए इस को प्राथमिकता दी जाएगी.राजधानी रांची के महत्वपूर्ण संस्थानों के प्रबुद्ध जनों के साथ-साथ दिल्ली से आए सेंटर ऑफ कैटालाइजिंग चेंज के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ने भी अपने विचार रखे.

महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने की जरूरतः वहीं कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद राज्य के राज्यपाल सीपी राधा कृष्णन ने कहा कि झारखंड की महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए जो भी योजनाएं केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से लायी गई हैं उसे धरातल पर कैसे उतारा जाए इस पर विचार करने की जरूरत है. साथ ही महिलाओं को समाज में पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए प्रेरित करने की जरूरत है, ताकि महिलाओं के मन में डर और हिचक जैसी चीजें समाप्त हो सके.उन्होंने कहा कि आज भी सुदूर और ग्रामीण क्षेत्रों में कई ऐसी महिलाएं हैं जिनमें हुनर हैं, लेकिन उन्हें बेहतर कार्य करने का मौका नहीं मिल पा रहा है. क्योंकि सुदूरवर्ती और ग्रामीण क्षेत्रों में संसाधन अब तक नहीं पहुंच पाए हैं.

महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए काम करने की आवश्यकताः इस दौरान जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सर्विसेज (XISS) के निदेशक ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए अभी भी काम करने की आवश्यकता है, ताकि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं सिर्फ घरेलू काम में ही नहीं, बल्कि समाज के विकास में भी अपनी भूमिका निभा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details