झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

गढ़वा और पलामू में 30 जून तक कराएं धान खरीद, पेयजल मंत्री ने लिखा सीएम को पत्र

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने झारखंड के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर गढ़वा और पलामू जिले में भारतीय खाद्य निगम की ओर से धान खरीद कराने की मांग की है.

By

Published : May 4, 2021, 10:03 PM IST

Drinking Water Minister wrote letter to CM
गढ़वा और पलामू में 30 जून तक कराएं धान खरीद

रांची: पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने झारखंड के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर गढ़वा और पलामू जिले में भारतीय खाद्य निगम की ओर से धान क्रय करने की समय-सीमा 30 जून 2021 तक बढ़वाने का अनुरोध किया है.

ये भी पढ़ें-सरायकेला: सीनी लैंपस में किसानों से नहीं की जा रही धान खरीद, किसानों ने लगाई गुहार

इससे पहले धान क्रय करने की समय-सीमा 30 अप्रैल 2021 तक ही निर्धारित की गई थी लेकिन अचानक कोविड-19 के प्रसार एवं इसके भयानक स्वरूप तथा अन्य कारणों से गढ़वा एवं पलामू जिला में मात्र 35 प्रतिशत धान की खरीद ही हो पाई है. शेष धान अभी भी गोदामों के बाहर, धान क्रय केन्द्रों एवं किसानों के पास पड़ा हुआ है. इसको लेकर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने सीएम को पत्र लिखा. इसमें सीएम ने कहा कि गढ़वा एवं पलामू जिले के लोग कृषि पर ही निर्भर हैं. किसानों के पास आय का अन्य कोई साधन नहीं है. विगत वर्ष धान की अच्छी पैदावार हुई है, परन्तु धान बिक्री न होने के कारण अच्छी पैदावार का लाभ कृषकों को नहीं मिल पा रहा है. मंत्री ने कहा कि इससे वैसे किसानों को उनकी हकदारी का भुगतान नहीं हो पाएगा, जिन्होंने खून-पसीना बहाकर और निजी निवेश कर धान उपजाया है. इसलिए किसानों की स्थिति को देखते हुए एवं उनकी विशेष मांग पर गढ़वा एवं पलामू जिला में भारतीय खाद्य निगम की ओर से धान क्रय किए जाने की समय सीमा 30 जून 2021 तक बढ़वाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details