झारखंड

jharkhand

कांग्रेस कार्यालय में मनाई डॉ भीमराव अंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि, नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

By

Published : Dec 6, 2020, 4:41 PM IST

रांची में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में डॉ भीमराव अंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि मनाई गई. इस मौके पर उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई. कार्यक्रम के दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर अद्वितीय प्रतिभा के धनी थे और वो भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पकार थे.

dr-bhimrao-ambedkar-death-anniversary-in-congress-office-in-ranchi
डॉ भीमराव अंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि

रांची: झारखंड प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में डॉ भीमराव अंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि मनाई गई. पार्टी नेताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया. इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर अद्वितीय प्रतिभा के धनी थे, वो वैश्विक स्तर के विधिवेत्ता और भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पकार थे, जिन्होंने संतुलित समाज की रचना में अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया, अभिशाप से मुक्ति दिलाना डॉ अंबेडकर का जीवन संकल्प था.

पार्टी के वरिष्ठ नेता निरंजन पासवान ने कहा कि डॉ अंबेडकर आर्थिक और सामाजिक विषमता को समाप्त कर सच्चे लोकतंत्र की स्थापना की वकालत करते थे, उनका मानना था कि जब तक सही मायने में सामाजिक जनतंत्र की स्थापना नहीं होगी, तब तक सामाजिक चेतना का विकास भी संभव नहीं हो सकता है. वहीं, प्रदेश प्रवक्ता अमुल्य नीरज खलखो ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर आजाद भारत में धर्म और जाति से ऊपर समानता के अधिकार को लेकर प्रतिबद्ध थे, उनका विचार और सिद्धांत भारतीय राजनीति के लिए हमेशा प्रासंगिक रहा है, उनका राजनीतिक दर्शन आज भी देश के नागरिकों को आत्मसम्मान के साथ जीवन जीने की प्रेरणा देता है.

इसे भी पढे़ं: डॉ. भीमराव अंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति और PM ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

कार्यक्रम के दौरान प्रदेश प्रवक्ता ज्योति मथारू ने कहा कि ईश्वर बीजेपी सरकार को सद्बुद्धि प्रदान करे कि वे डॉ अंबेडकर के सिद्धांतों और संवैधानिक मूल्यों और मर्यादाओं की रक्षा कर सकें. वहीं अनुसूचित जाति विभाग के उपाध्यक्ष केदार पासवान ने कहा कि डॉ अंबेडकर के विचार और सिद्धांत स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, देश की समृद्धि और संपूर्ण विकास के लिए डॉ अंबेडकर के विचार सदा अनुकरणीय रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details