झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांचीः जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने मजदूरों का कराया निबंधन, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

मजदूरों तक राहत पहुंचाने के लिए झालसा ने श्रमेव वंदते और कर्तव्य योजना चलाई है. इस योजना का लाभ सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों के असंगठित मजदूर तक पहुंचाना मुख्य उद्देश्य है. लॉकडाउन से अनलॉक के इस पीरियड में अब तक लगभग 20 हजार असंगठित मजदूरों का निबंधन फॉर्म भरवाया जा चुका है.

By

Published : Sep 7, 2020, 10:58 PM IST

जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने 20 हजार असंगठित मजदूरों का कराया निबंधन
district-legal-services-authority-made-registration-of-unorganized-workers-in-ranchi

रांची: कोरोना काल की मार झेल रहे असंगठित मजदूरों तक राहत पहुंचाने के लिए झालसा ने श्रमेव वंदते और कर्तव्य योजना चलाई है. इस योजना का लाभ सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों के असंगठित मजदूर तक पहुंचाना मुख्य उद्देश्य है. इसको लेकर झालसा के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार लगातार काम कर रही है. लॉकडाउन से अनलॉक के इस पीरियड में अब तक लगभग 20 हजार असंगठित मजदूरों का निबंधन फॉर्म भरवाया जा चुका है.

देखें पूरी खबर
मजदूरों की समस्या का ख्याल


कोरोना काल के इस दौर में मजदूरों की समस्या काफी बढ़ गई है. कई प्रवासी मजदूर अपने घर लौट आए हैं, लेकिन रोजगार के लिए दर-दर भटक रहे हैं. कई ऐसे असंगठित मजदूर हैं, जिन्हें काम नहीं मिलने की वजह से अपने परिवार का भरण-पोषण करने पर आफत पड़ी है. इन मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने के साथ-साथ सरकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार की टीम हर दिन सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में जाकर मजदूरों को निबंधन फॉर्म भरवा रही है, ताकि इन मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके. डालसा के सचिव अभिषेक कुमार ने बताया कि जो मजदूर निबंधित हो चुके हैं, उन्हें सरकार ने चलाए जा रहे तमाम योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-जेएमएम का बीजेपी पर हमला, कहा- दिल्ली से लेकर झारखंड तक पार्टी में भरे पड़े हैं झूठे नेता

राज्य सरकार ने ऐसे मजदूरों को रोजगार से जोड़ने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं. मनरेगा जैसी योजनाओं से जोड़कर रोजगार मुहैया कराने पर जोर दे रही है. न्यायपालिका भी इस काम में बढ़-चढ़कर सरकार का सहयोग कर रही है, ताकि मजदूरों को जीवन यापन करने में कोई परेशानी न हो.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details