झारखंड

jharkhand

Ranchi News: रांची की ट्रैफिक पुलिस अब अलग लुक में आएगी नजर, जानिए क्या है वजह

By

Published : Jul 9, 2023, 10:40 PM IST

Updated : Jul 10, 2023, 11:19 AM IST

कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिब्लिटी के तहत निजी अस्पताल की तरफ से रांची के 400 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के बीच सनग्लासेस का वितरण किया गया है, ताकि यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने वाले ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की आंखें सुरक्षित रह सके.

http://10.10.50.75//jharkhand/09-July-2023/jh-ran-02-pkg-traffic-7203712_09072023172110_0907f_1688903470_84.jpg
Distribution Of Sunglasses Among Traffic Police

देखें वीडियो

रांची: कहते हैं पुलिस की नौकरी सबसे कठिन होती है. क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में भी पुलिस के जवान अपने आप को मजबूत रखते हुए लोगों की सुरक्षा करते हैं. इसलिए पुलिस को समाज का रक्षक भी कहा जाता है, लेकिन आज के इस भागमभाग दौर और बढ़ते प्रदूषण के बीच विपरीत परिस्थिति में खड़े होने वाले जवान बीमार हो रहे हैं और कई शारीरिक कष्टों के शिकार हो रहे हैं. खास कर जो पुलिस के जवान ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगे रहते हैं उन्हें आंखों और सांसों की समस्या से जूझना पड़ रहा है. ट्रैफिक पुलिस की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए राजधानी रांची के सरजू नर्सिंग होम की तरफ से जवानों के बीच सनग्लासेस का वितरण किया गया है, ताकि सड़क पर उड़ने वाली धूल से ट्रैफिक पुलिस के जवान अपनी आंखों की सुरक्षा कर सकें.

ये भी पढ़ें-Sawan 2023: सावन को लेकर रांची पुलिस की पूरी तैयारी, सादे लिबास में चोर-उच्चकों से निपटेगी खाकी

प्रदूषण की वजह से बीमारियों की चपेट में आ रहे ट्रैफिक जवानः इस अवसर पर यातायात एसपी हारिश बिन जमां ने बताया कि जिस तरह से दिन-प्रतिदिन सड़कों पर गाड़ियों की संख्या बढ़ रही है, उसी हिसाब से प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में सबसे ज्यादा प्रदूषण से होने वाली बीमारियों के शिकार ट्रैफिक पुलिस के जवान होते हैं. क्योंकि वह सड़क पर खड़े होकर यातायात को सुगम बनाने का काम करते हैं. जवानों की इसी समस्या को देखते हुए रविवार को राजधानी के 400 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के बीच सनग्लासेस का वितरण किया गया है. जिसे पहनकर ट्रैफिक पुलिसकर्मी सड़कों पर यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित रखेंगे.

400 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के बीच सनग्लासेस का वितरणः ट्रैफिक एसपी हारिश बिन जमां ने बताया कि कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिब्लिटी के तहत रविवार को राजधानी के सभी जवानों के बीच सनग्लासेस का वितरण किया गया है. उन्होंने सरजू अस्पताल के प्रबंधन को धन्यवाद अदा करते हुए कहा कि इस तरह के सहयोग से जवानों का मनोबल ऊंचा होता है. वहीं मौके पर मौजूद ट्रैफिक डीएसपी जीत वाहन उरांव ने बताया कि ट्रैफिक के जवान शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर 12 घंटे तक खड़े रहकर यातायात को सुलभ और सुगम बनाते हैं. ऐसे में सड़क पर उड़ने वाली धूल उनकी आंखों में जाती है. जिससे कई बार कई जवान कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. जवानों की इन्हीं समस्या को देखते हुए जिले के करीब 400 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के बीच सनग्लासेस का वितरण किया गया है.

सनग्लासेस पहन कर ड्यूटी करने से ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को राहत मिलेगीः वहीं मौके पर मौजूद लालपुर थाना प्रभारी ममता कुमारी ने कहा कि कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिब्लिटी के तहत मिल रहे इन सनग्लासेस से जवानों को काफी राहत मिलेगी. साथ ही समाज के लोगों का पुलिस को मिल रहे समर्थन से उनका मनोबल भी ऊंचा होगा. सरजू अस्पताल प्रबंधन के इस प्रयास से सनग्लासेस पाने वाले ट्रैफिक के जवानों ने भी अस्पताल प्रबंधन का शुक्रिया अदा किया. सनग्लासेस पाने वाले ट्रैफिक कर्मियों ने बताया कि आने वाले दिनों में सनग्लासेस पहनकर ही वह सड़क पर ड्यूटी करेंगे, ताकि वह स्वस्थ आंखों से यातायात नियम तोड़ने वाले लोगों पर कड़ी नजर रख सकें. इस मौके पर ट्रैफिक पुलिस के आला अधिकारी के साथ-साथ अस्पताल प्रबंधन की तरफ से रोहित प्रसाद, उषा कुमारी आदि मौजूद रहे.

Last Updated : Jul 10, 2023, 11:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details