झारखंड

jharkhand

Vande Bharat: वंदे भारत ट्रेन के किराया को लेकर है कंफ्यूजन, पैंट्री सुविधा नहीं लेंगे तो जनशताब्दी से थोड़ा बहुत जेब पर पड़ेगा असर

By

Published : Jun 26, 2023, 8:43 PM IST

वंदे भारत एक्सप्रेस के किराया को लेकर थोड़ा कंफ्यूजन है. अगर आप पैंट्री की सुविधा लेंगे तो अगल किराया लगेगा, पैंट्री की सुविधा नहीं लेंगे तो आप 217 रुपए बचा सकते हैं. जनशताब्दी एक्सप्रेस और वंदे भारत ट्रेन के किराया और सफर के समय में क्या अंतर है, पढ़ें इस रिपोर्ट में...

Vande Bharat Express
कोलाज इमेज

रांची: रांची से पटना से बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के किराए को लेकर चर्चा आम है. लोगों का कहना है कि इस ट्रेन का किराया पैसे वाले ही वहन कर पाएंगे. पर ऐसा नहीं है. दरअसल, वंदे भारत ट्रेन में दो कैटेगरी है. एक है जेनरल चेयर कार और दूसरा है एक्सक्यूटिव क्लास. इसमें कोई शक नहीं कि एक्सक्यूटिव क्लास में सफर करना सामान्य लोगों के लिए महंगा होगा लेकिन चेयर कार का भाड़ा कमोबेश जनशताब्दी के चेयरकार के ही समान है. इसके लिए आपको पैंट्री सुविधा को त्यागना होगा.

ये भी पढ़ें-Ranchi-Patna Vande Bharat Express: टिकट की बुकिंग शुरू, यहां लें किराया, रूट से लेकर टाइम टेबल तक की पूरी जानकारी

कैसे कम पैसे देकर ले सकते हैं वंदे भारत का मजा:दरअसल, वंदे भारत से रांची से पटना का चेयरकार का किराया 1,175 रु. हैं. इसमें 308 रु. का कैटरिंग चार्ज भी शामिल है. यानी अगर कैटरिंग सुविधा लेंगे तो नाश्ता और भोजन की चिंता नहीं करनी होगी. लेकिन टिकट लेते समय आपके पास ऑपशन होगा कि आप यह सुविधा लेना चाहते हैं या नहीं. अगर कैटरिंग सुविधा नहीं लेते हैं तो आपको सिर्फ 867 रुपए ही लगेंगे. जबकि जनशताब्दी के चेयरकार का किराया 650 रुपए हैं. साथ ही सफर में दो घंटा ज्यादा वक्त भी लगेगा. इस लिहाज से आपको सिर्फ 217 रुपए अतिरिक्त देने होंगे. रही बात एक्सक्यूटिव क्लास कि तो इसका किराया 2,110 रु. है. इसमें कैटरिंग का चार्ज 369 रु. जोड़ा गया है. इसमें भी कैटरिंग ऑपशनल है. अगर एक्स्क्यूटिव क्लास में कैटरिंग सुविधा नहीं लेते हैं तो आपको सिर्फ 1,731 रु. देने होंगे. इसके बदले आपको स्पेशल बोगी में 180 डिग्री घूमने वाला चेयर समेत वीआईपी ट्रीटमेंट मिलेगा.

ये तो हुई रांची से पटना जाने के लिए किराए की बात. अगर आप पटना से रांची के लिए एसी चेयरकार में टिकट लेंगे तो 1,025 रु देने होंगे. उसमें सिर्फ 157 रु. की कैटरिंग सुविधा मिलेगी. कैटरिंग सुविधा नहीं लेने पर 868 रु. चेयरकार के लिए देने होंगे. लेकिन जनशताब्दी से पटना से रांची आने पर एसी चेयरकार के लिए महज 650 रु. ही लगेंगे. लिहाजा, पटना से रांची आते वक्त आपको जनशताब्दी की तुलना में 218 रु. अतिरिक्त खर्च करने होंगे. वहीं एक्सस्यूटिव क्लास के लिए भाड़ा 1,930 रु है. इसमें कैटरिंग चार्ज 190 रु. है. अगर बिना कैटरिंग के एक्सक्यूटिव क्लास में सफर करेंगे तो 1, 740 रु. देने होंगे. खास बात है कि मेन्यू का कोई जिक्र नहीं है.

ये भी पढ़ें-वंदे भारत और जनशताब्दी में क्या है अंतर- रफ्तार, स्टॉपेज और रूट में क्या है खास, पढ़ें ये रिपोर्ट

दोनों ट्रेन के टाइम में भी है अंतर:अगर आप जनशताब्दी ट्रेन से रांची से पटना जाएंगे तो आपको दोपहर 2.25 बजे ट्रेन पकड़ना होगा. वह ट्रेन पटना में रात को 10.20 बजे पहुंचेगी यानी इस दौरान कुल 7 घंटा 55 मिनट का सफर करना होगा. वहीं मंगलवार को छोड़कर वंदे भारत ट्रेन हर दिन रांची से शाम 4.15 बजे रांची से खुलेगी और 10.05 मिनट पर पटना पहुंचेगी. यह सिर्फ 5 घंटा 50 मिनट में पटना पहुंच जाएगी. इसका स्टॉपेज मेसरा, बरकाकाना, हजारीबाग, कोडरमा, गया के बाद सीधे पटना होगा.

सबसे खास बात यह है कि जनशताब्दी पटना से सुबह 6.10 बजे खुलती है लेकिन वंदे भारत ट्रेन सुबह 7 बजे खुलेगी. इससे आपके पास स्टेशन पहुंचने के लिए अतिरिक्त समय होगा. यह ट्रेन पटना से सुबह 7 बजे खुलेगी और 1 बजे रांची पहुंचेगी. इस बीच कुल छह घंटे का सफर होगा. लेकिन अगर आप जनशताब्दी से पटना से रांची आएंगे तो आपको करीब 8 घंटा का समय लगेगा. दोनों ट्रेन की तुलना में महज एक तरफ से 217 तो दूसरी तरफ 218 रु. का किराया में अंतर आएगा. लेकिन आप अपना कीमती दो घंटा वंदे भारत से सफर कर बचा लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details